चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या आप भी तो नहीं खा रहे नकली टाटा नमक? 3 तरह से करें नकली-असली नमक की पहचान

How To Check Real Salt or Fake: आजकल खाने-पीने की कोई ऐसी नहीं रह गई है, जिसमें मिलावट न पाई गई हो। अब हर घर में यूज होने वाला नमक भी उसी लाइन में आ गया है। ऐसे में नकली या फिर मिलावट नमक की पहचान कैसे करें.. 
02:09 PM May 09, 2024 IST | Deepti Sharma
असली नमक की जांच कैसे करें Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Check Real Salt or Fake: आज के समय में ज्यादातर चीजें नकली ही मिल रही हैं या फिर कह लें उसमें हर तरह से मिलावट पाई जाती है। हर खाने-पीने की चीजों में भी धड़ल्ले से मिलावट हो रही है। अभी हाल ही में जनपद मुजफ्फरनगर के पुलिस लाइन में स्थित ऑडिटोरियम रूम में एसपी देहात आदित्य बंसल ने प्रेस वार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि थाना बुढ़ाना पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।

Advertisement

दरअसल, थाना बुढ़ाना पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो टाटा नमक व एक्सल सर्फ के रेपो में कम गुणवत्ता वाला माल भरकर बेचने का काम करते थे। ऐसे में हमारे लिए बहुत जरूरी है कि हर घर में यूज होने वाला नमक (Salt) की असली पहचान करें।

क्योंकि नकली या फिर मिलावटी नमक खाने से हमारी हेल्थ पर असर पड़ सकता है और आप बीमार भी हो सकते हैं। वैसे आम इंसान सिंपली असली और नकली नमक की पहचान नहीं कर सकता है। ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि असली और नकली की पहचान कैसे करें।

 

Advertisement

 

इन 3 तरीकों से करें नमक की पहचान

  1. नमक की पहचान करने का एक आसान तरीका यह है कि एक आलू को दो भागों में बांटें। अब आलू की एक साइड नमक लगाकर कम से कम 3-4 मिनट तक उसे छोड़ दें। फिर जिस आलू के टुकड़े पर नमक लगा है, उस साइड 2 बूंद नींबू का रस डालकर कुछ मिनट बाद चेक करें। अगर नमक का कलर ब्लू हो जाता है तो इसका मतलब नमक मिलावट है और वह रंग नहीं बदलता है तो ये असली है।
  2. एक दूसरा तरीका है ये है कि आपको 1 गिलास पानी लेकर इसमें 1 चम्मच नमक मिलाना है। अगर नमक में चॉक मिला है तो पानी घुलने के बाद हल्का सा सफेद दिखेगा।
  3. अब थर्ड मेथड में एक कटोरे में थोड़ा सा पानी लें और 1 या 2 चम्मच नमक डालें। अब एक कॉटन बॉल का टुकड़ा लेकर इसे नमक के पानी में डालें। रुई को 5 मिनट के लिए पानी में ही छोड़ दें। अगर नमक में मिलावट है तो कॉटन का कलर फीका पड़ने लगता है।

ये भी पढ़ें-  पिसी मिर्च में ईंट तो नहीं खा रहे हैं आप?  

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsLifestyle
Advertisement
Advertisement