होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लंच के बाद चाय पीने के शौकीन हो जाएं सावधान! ये आदत शरीर को कर सकती है खराब

Tea After Lunch: चाय पीने से सेहत को कोई खास फायदा नहीं होता है। मगर कुछ लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है। आइए जानते हैं लंच के बाद चाय पीने से फायदा होगा या नुकसान।
09:00 AM Oct 12, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Tea After Lunch: दोपहर के भोजन के बाद चाय पीना भारत में तो एक आम बात है। दफ्तर हो या घर, हर जगह लोग खाने के बाद 1 कप चाय पीना जरूर पसंद करते हैं। इसके पीछे का कारण होता है कि लंच के बाद चाय पीने से तनाव कम होता है और आलस दूर होता है। पर क्या आप जानते हैं खाना खाने के बाद पी जाने वाली चाय सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है? चलिए जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

Advertisement

लंच के बाद चाय पीने के साइड-इफैक्ट्स

1. पाचन संबंधी समस्याएं- कुछ व्यक्तियों को कैफीन वाली चाय से पेट फूलने या बेचैनी हो सकती है। कैफीन से पेट में गैस हो जाती है।
2. आयरन की कमी- चाय में टैनिन होता है, जो पौधे से आने वाले फूड आइटम्स में पाया जाता है। यह तत्व आयरन को सोख लेता है। आयरन की कमी वाले लोगों के लिए भोजन के तुरंत बाद चाय पीना हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए रोजाना पिएं ये डिटॉक्स वाटर, जानें बनाने का तरीका

3. डिहाइड्रेशन- चाय एक लिक्विड आइटम है, इसके बावजूद भी यह शरीर में पानी की कमी कर सकता है।

Advertisement

4. नींद की समस्या- दिन के खाने के बाद पी गई कैफीनयुक्त चाय नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, दोपहर में कैफीन का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है।
5.एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux)- कुछ प्रकार की चाय, खासतौर पर काली चाय, कुछ लोगों के लिए एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा सकती है। यदि आप इस स्थिति से ग्रस्त हैं, तो चाय के प्रकार और सही समय पर ध्यान देना जरूरी है।

सही चाय का चुनाव करें

चाय में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण, बेहतर हाइड्रेशन और पाचन शक्ति भी शामिल हैं। पुदीना या अदरक जैसी हर्बल चाय पेट को आराम पहुंचा सकती है और पाचन को बेहतर बना सकती है। यह चाय भोजन के बाद बढ़िया विकल्प बन सकती है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकती है और ओवरऑल हेल्थ में सुधार कर सकती है। अगर आपको खाने के बाद चाय पीना पसंद है तो हर्बल टी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें- सुंदरता बढ़ाने वाले Makeup Products ही बिगाड़ सकते हैं खूबसूरती! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
lifestyle news in hindiMilk TeaTea Side Effects
Advertisement
Advertisement