चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Breast Cancer के शुरुआती संकेत क्या? तीसरी स्टेज के कैंसर से ग्रस्त हैं एक्ट्रेस हिना खान

Breast Cancer 3 Stage And Hina Khan: एक्ट्रेस हिना खान को लेकर बेहद चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है कि उन्हें थर्ड स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर हुआ है। आइए जान लेते हैं कि क्या हैं तीसरी स्टेज के ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और बचाव के तरीके... 
03:46 PM Jun 28, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Breast Cancer 3 Stage And Hina Khan: एक्ट्रेस हिना खान को भला कौन नहीं जानता है? उन्हें लेकर एक शॉकिंग न्यूज सामने आई है, जिसे खुद हिना खान ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने फैंस और चाहने वालों के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया कि वे ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। ब्रेस्ट कैंसर की तीसरी स्टेज की शिकार हैं। उनका इलाज चल रहा है तो आइए जानते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर कितना खतरनाक है और इसके शुरुआती संकेतों की कैसे पहचान कर सकते हैं?

Advertisement

स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर खतरनाक

Stage 3 के ब्रेस्ट कैंसर में गांठ 5 सेंटीमीटर से बड़ी होती है। इसमें बगल में गांठ हो सकती है और 60% मामलों में इसका इलाज किया जा सकता है। Chemotherapy, Surgery, Radiation, Hormonal Therapy और Targeted Therapy से उपचार किया जाता है।

क्या होता है ब्रेस्ट कैंसर?

जब ब्रेस्ट के सेल्स तेज गति से अलग-अलग होकर बढ़ने लगते हैं तो ब्रेस्ट में गांठ बन जाती है। अगर लंबे टाइम तक ध्यान नहीं देते हैं तो यही गांठ ट्यूमर का रूप ले लेती है। ब्रेस्ट कैंसर धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगता है। ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिसका सही टाइम पर उपचार करना बहुत जरूरी है। इस वजह से पसलियां, मसल्स और कनेक्टिव टिशू पर बुरी तरह से असर होता है। समय पर इलाज नहीं मिलने पर मौत भी हो सकती है।

Advertisement

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क फैक्टर

ब्रेस्ट कैंसर की कैसे करें पहचान?

ब्रेस्ट कैंसर को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका होता है मेमोग्राफी कराना। मेमोग्राफी एक एक्स-रे इमेजिंग मेथड है, जिसका इस्तेमाल कैंसर और ब्रेस्ट रोगों का जल्दी पता लगाने के लिए किया जाता है।

कैसे करें सेल्फ एग्जामिनेशन?

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों का पता लगाने के लिए घर पर ही आप अपने ब्रेस्ट को टच करके देखें। अगर कोई गांठ महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिल कर इसकी जांच करवाएं। इसके अलावा निप्पल से अगर खून बह रहा है तो इसे इग्नोर न करें, क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  गर्भनिरोधक गोलियों के 5 साइड इफेक्ट, बिना डॉक्टर की सलाह के न करें इन पिल्स को यूज

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Breast Cancerbreast cancer symptomshealth newsHina Khan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement