खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Testicular Cancer की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं 15 से 35 साल के युवा, जानें लक्षण

Testicular Cancer Risk In Young Men: 40-45 साल की उम्र में पुरुषों को टेस्टिकुलर कैंसर (अंडकोष के कैंसर) का जोखिम ज्यादा रहता है। टेस्टिकुलर कैंसर के मामले कम ही होते हैं, लेकिन क्या है ये टेस्टिकुलर कैंसर और इसके शुरुआती लक्षण कैसे दिखते हैं, जानिए इसके बारे में सबकुछ।  
01:27 PM Mar 02, 2024 IST | Deepti Sharma
टेस्टिकुलर कैंसर Image Credit: Freepik
Advertisement

Testicular Cancer Risk In Young Men: कैंसर की बीमारी बहुत घातक होती है और जिसे होती है, उसका जीवन अंधकारमय बन जाता है। आपने कई तरह के कैंसर के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन आपने कभी टेस्टिकुलर कैंसर के बारे में सुना है, नहीं न! तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या है ये टेस्टिकुलर कैंसर की बीमारी, जिससे 40-45 साल के पुरुषों को ज्यादा खतरा रहता है। टेस्टिकुलर कैंसर पुरुषों के अंडकोष (Testicles) में होने वाले कैंसर को बोलते हैं।

Advertisement

इस बात को सभी अच्छे से जानते हैं कि एक पुरुष के लिए टेस्टिस यानी अंडकोष कितना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यही अंडकोष पुरुषों में सेक्शुअल हार्मोन बनाता है और स्पर्म का प्रोडक्शन भी करता है। इसका मतलब है कि अगर पुरुषों के अंडकोष में कोई समस्या आती है, तो उसकी सेक्शुअल लाइफ पर इसका बुरा असर पड़ता है, जिन लोगों के अंडकोष का साइज एब्नॉर्मल होता है, उन पुरुषों में अंडकोष के कैंसर का खतरा ज्यादा पाया जाता है। ये कैंसर अनहेल्दी फूड, खराब जीवनशैली, स्मोकिंग, शराब का सेवन करने से इस कैंसर का खतरा युवाओं में ज्यादा देखने को मिलता है।

टेस्टिकुलर कैंसर क्या है?

टेस्टिकुलर कैंसर तब होता है जब अंडकोष में असामान्य सेल्स डिवाइड होने लगती हैं और अनकंट्रोल्ड होकर बढ़ने लगती हैं। अंडकोष पुरुष रिप्रोडक्टिव सिस्टम का हिस्सा है।

किन लोगों को खतरा

टेस्टिकुलर कैंसर का जोखिम सबसे ज्यादा युवाओं में होता है। आमतौर पर टेस्टिकुलर कैंसर 40 से 45 साल की उम्र के लोगों में ज्यादा पाया जाता है। जबकि, ऐसा भी देखा गया है कि इसकी चपेट में 15 से 35 साल के युवा भी आ रहे हैं।

Advertisement

टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण

ये भी पढ़ें- 32 बीमारियों का शिकार बना सकते हैं प्रोसेस्ड फूड्स, स्टडी में हुआ खुलासा

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Cancer treatmenthealth newsspecial-newstesticular cancer
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement