चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Pizza और Burger का स्वाद लेना पड़ सकता है भारी! दिमाग पर इस तरह से डालता है असर

Ultra Processed Foods Impact: पिछले कुछ सालों में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाने का चलन ज्यादा ही बढ़ गया है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल पैकेटबंद खाने को कई लोग पसंद करते हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसान की बात करें तो दिमाग पर ज्यादा असर पड़ता है। 
11:35 AM Jun 27, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Ultra Processed Foods Impact: हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज और हेल्दी ऑयल जैसी चीजों को जब आप रोज की डाइट में शामिल करते हैं, तो डेफिनेटली ये दिल और दिमाग को हेल्दी रखते हैं। इनके साथ अगर आप रोज अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड जैसे कि पिज्जा, बर्गर, हॉट डॉग, चिप्स, पेस्ट्रीज, बिस्कुट खाते हैं तो दिमाग पर इनका खराब असर जरूर होता है।

Advertisement

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित रिसर्च में पाया गया कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने से दिमाग के संतुलन बनाने की क्षमता घटती है। इसके अलावा स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। रिसर्च बताता है कि भले ही आप खूब हेल्दी डाइट ले रहे हों, लेकिन अगर आप काफी मात्रा में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड भी खाते हैं तो ये दिमाग पर असर डालते हैं। दरअसल, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में मिलाए जाने वाले बाहरी तत्व आंतों (Intestines) को प्रभावित करते हैं। इसके चलते आंतों से हानिकारक तत्व रिसकर ब्लड फ्लो में मिल सकते हैं जो दिमाग के काम करने के फंक्शन पर असर करते हैं।

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड और उसके नुकसान 

क्या है अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड?

कोई भी फूड जब वह नेचुरल स्टेज में रहता है तो उसे अनप्रोसेस्ड फूड कहते हैं। जैसे कि गाजर, सेब, कच्ची सब्जियां, अनाज आदि। जब उनकी प्रोसेसिंग की जाती है तो उनका नेचुरल रूप थोड़ा बदलता है। इसके लिए नमक, शुगर, तेल जैसी दो से तीन सामग्रियां मिलाई जाती हैं। इससे उन्हें अधिक समय तक सेफ रखा जा सकता है, लेकिन जब स्वाद के लिए आर्टिफिशियल कलर, प्रिजर्वेटिव, फैट, नमक, शक्कर जैसी कई सामग्रियां मिला दी जाती हैं तो वह अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड बन जाता है।

Advertisement

दिमाग पर कैसे असर डालता है

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड मुख्य रूप से प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं जो खाने के तुरंत बाद ही नॉर्मल शुगर में टूट जाते हैं। इस बढ़ी हुई शुगर के कारण इंसुलिन झटके से बढ़ती है, जिससे दिमाग की सेल्स का सामान्य कार्य प्रभावित होता है। इनसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम और मोटापे का खतरा बढ़ता है। ये दोनों ही कंडीशन हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, खराब कोलेस्ट्रॉल आदि के लिए जिम्मेदार हैं। इससे मेंटल हेल्थ पर भी असर होता है।

ये भी पढ़ें-  आलसियों को लेकर आई चौंकाने वाली रिपोर्ट, दुनिया में इतने फीसदी लोग अनफिट

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsUltra Processed Foods
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement