खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बढ़े हुए Uric Acid को जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 जड़ी बूटियां, मिलेगा दर्द में आराम

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की प्रॉब्लम का शिकार आप हो सकते हैं। इसके कारण हाथों की उंगलियों में लगातार दर्द बना रहता है और कई डेली के कामों को करने में समस्या आने लगती हैं।
02:57 PM Jul 15, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: News24
Advertisement

High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ना एक नॉर्मल प्रॉब्लम होती जा रही है। शरीर में अगर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो ये आपकी इम्यूनिटी पर असर करता है। अगर इम्यूनिटी कमजोर होती है तो कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं। आपका पूरा सिस्टम खराब हो जाता है, जैसे- शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल्स में बदलकर उंगलियों के जॉइंट में रह जाता है और ज्यादा दर्द होता है।

Advertisement

ऐसे में यूरिक एसिड को कम करने के लिए ज्यादातर दवा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी फायदा मिलता है और कभी नहीं मिलता है। इसलिए कभी-कभी दवा से ज्यादा औषधीय मसाले आपके काम आ सकते हैं। आइए जान लेते हैं कौन-कौन सी औषधीय मसाले आपके काम आ सकते हैं..

पुनर्नवा काढ़ा (Punarnava Kadha)

यह अपने औषधीय गुणों के अनुसार जोड़ों में सूजन को कम करता है। जब यूरिक एसिड ज्यादा होता है, तो जोड़ों में सूजन होती है जो लिक्विड पदार्थ के कारण होती है। पुनर्नवा के जरिए पेशाब के माध्यम से वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकालता है। इसमें तरल पदार्थ को निकालने के कुछ बेहतरीन गुण हैं। इसके रेगुलर पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

गुगुल (Gugul)

गुगुल के कई प्रकार हैं जिन्हें मिलाकर कई दवाएं बनती हैं। आयुर्वेद में इसे पेनकिलर माना जाता है क्योंकि यह जोड़ों के आसपास दर्द, सूजन को कम करता है और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है।

Advertisement

गुडुची (Guduchi)

यह बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह शरीर में पित्त को कम करता है। यह आपके शरीर में पित्त के साथ-साथ वात दोष को बैलेंस करने और खून में यूरिक एसिड को कम करने में हेल्प मिलती है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है। गुडुची से अमृतादि गुग्गुल बनाया जाता है जो यूरिक एसिड के लेवल के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

मुस्ता जड़ी बूटी (Musta Herb)

इस कंडीशन को कंट्रोल करने के लिए यह एक असरदार जड़ी बूटी है। आप मुस्ता का पाउडर ले सकते हैं, इसे रात भर भिगोने के बाद पानी में उबालकर छानें और पिएं।

शुंठी और हल्दी पाउडर (Shunthi and Turmeric)

दोनों को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दर्द वाले जगह पर लगाने से जोड़ों में होने वाला दर्द कम हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  बारिश के मौसम में होती हैं ये 3 बीमारियां! जानें इसके कारण और बचाव 

Advertisement
Tags :
health newsHigh Uric AcidSpicesUric Acid
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement