खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेशाब का रंग बदलना सही या नहीं? कौन सा कलर किस बीमारी का हो सकता है संकेत

Urine Color Symptoms: यूरिन का रंग आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है। वैसे तो पेशाब का रंग हल्का पीला और ट्रांसपेरेंट होना चाहिए लेकिन जब इसका रंग बदलता है तो ये बताता है कि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या है। ऐसे में आइए जानते हैं कि यूरिन का अलग-अलग रंग किस बीमारी का संकेत है।
09:24 AM Aug 02, 2024 IST | Sonali Pant
URINE COLOR SYMPTOMS
Advertisement

Urine Color Symptoms: जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो डॉक्टर उसे सबसे पहले यूरिन टेस्ट करवाने को लिए बोलते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यूरिन के रंग से आपको कौन सी बीमारी है इसका पता लगाया जा सकता है। यूरिन हमारे हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताता है। आमतौर पर यूरिन का रंग हल्के पीला के साथ ट्रांसपेरेंट होता है। ऐसे में आइए जानते हैं किस तरह के यूरिन का रंग किस बीमारी का संकेत देते हैं।

Advertisement

जब एक व्यक्ति स्वस्थ होता है तो उसके यूरिन का रंग हल्के पीले के साथ ट्रांसपेरेंट होता है। यूरिन का रंग बदलना सेहत के नुकसानदायक हो सकता है। पेशाब का रंग जितना गाढ़ा होगा उतना ही शरीर को बीमारी होने का खतरा है। इसके अलावा अगर यूरिन का रंग बहुत ही ट्रांसपेरेंट है तो ये भी एक अच्छा संकेत नहीं है।

डार्क येलो

अगर आपके यूरिन का रंग डार्क येलो है तो ये डिहाइड्रेशन का इशारा हो सकता है। इसके अलावा ये बताता है कि आपको लिवर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार तो ये दवाइयों के साइड इफैक्ट्स के कारण भी होता है।

ये भी पढ़ें- खाली पेट अदरक का पानी पीने के 5 नुकसान, बीमारियों को खुद देंगे न्योता

Advertisement

रेड

यूरिन का रंग लाल होना खतरे की घंटी हो सकती है। ये किडनी स्टोन और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा अगर यूरिन का रंग लाल है और पेशाब करते समय आपको दर्द नहीं हो रहा है तो ये कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

ट्रांसपेरेंट

अगर आपके पेशाब का रंग ट्रांसपेरेंट है तो ये शरीर के ज्यादा हाइड्रेटेड होने का संकेत है। पानी पीना सेहत के लिए ठीक है लेकिन ज्यादा मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए सही नहीं है। ज्यादा पानी पीने से किडनी में प्रेशर बन सकता है जिससे किडनी काम करना बंद कर सकती है।

संतरी रंग

यूरिन के संतरी रंग होने का मतलब है कि शरीर में पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी और कैरोटीन ज्यादा बन रहा है। इसके अलावा आपको लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें- कैंसर को रोकने के लिए बेस्ट हैं ये 7 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
urineurine test
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement