खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

90% पुरुष टॉयलेट सीट पर बैठकर करते हैं ये एक गलती! जान लें वरना बाद में होगा पछतावा

Using phone in toilet: पुरुष अकसर टॉयलेट में फोन चलाते हैं लेकिन बाथरूम में फोन चलाने से आपको पेट दर्द, कमर दर्द और UTI(यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
11:52 AM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
side effect of using in phone in toilet
Advertisement

Using phone in toilet: आजकल लोग हर जगह अपना फोन लेकर जाते हैं फिर चाहे वो टॉयलेट ही क्यों न हो। ये आदत अधिकतर पुरुषों में देखी जाती है। पुरुष घंटों-घंटों तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं और वहां बैठकर फोन चलाते हैं। आपको भले ही ये करना बहुत आम लगता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट में फोन चलाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा करना आपके लिए कितना नुकसानदायक है।

Advertisement

कमर और कंधे में हो सकता है दर्द

लंबे समय तक टॉयलेट सीट में बैठने से आपकी कमर और कंधे अकड़ जाते हैं जिसके कारण आपको दर्द होने लगता है।  इतना ही नहीं इससे आपका पोस्चर भी खराब होता है।

ये भी पढ़ें- इस एक Homemade Drink से पुरुष बढ़ा सकते हैं अपना स्टैमिना, जाने इस ड्रिंक के अन्य फायदे

Advertisement

इंफेक्शन होने का खतरा

टॉयलेट सीट में कई जर्म्स और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और जब आप लंबे समय तक उस सीट पर बैठे रहते हैं तो सारे जर्म्स और बैक्टीरिया आपके शरीर में आ जाते हैं और इससे आपको पेट दर्द और UTI(यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कब्ज का खतरा

टॉयलेट को जर्म्स और बैक्टीरिया का घर कहा जाता है। अगर आप टॉयलेट में बैठकर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो वो बैक्टीरिया आपके फोन पर चिपक जाते हैं और बाद में वो बैक्टीरिया आपके हाथों के जरिए आपके मुंह में चले जाते हैं जिससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर

एक रिसर्च बताती है कि टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले से लोग टॉयलेट में  किसी विषय पर चिंतन करते थे या प्लान बनाते थे लेकिन अब वो फोन चलाने में ही सारा समय खराब कर देते हैं। जिससे उनकी सोचने-समझने की क्षमता कम होने लगती है।

ये भी पढ़ें- ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको फूड एलर्जी है, जानें क्यों होती है बीमारी? कैसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Advertisement
Tags :
health news tipshealthy lifestyle tipsLifestyleUrinary Tract Infection
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement