चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मेड‍िकल की दुन‍िया में नई सफलता! ब्रेन ट्यूमर की आई वैक्‍सीन? 48 घंटे में ही द‍िखा असर

Vaccine for Brain Cancer : कैंसर के क्षेत्र में डॉक्टरों को एक और सफलता मिली है। डॉक्टर एक ऐसी वैक्सीन तैयार रह रहे हैं जो ब्रेन ट्यूमर का खात्मा कर देगी। इस वैक्सीन का पहला ट्रायल हो चुका है जो सफल रहा है।
02:08 PM May 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
Brain Tumour के इलाज के लिए वैक्सीन का पहला ट्रायल सफल रहा है
Advertisement

Vaccine for Brain Cancer : ब्रेन ट्यूमर अब लाइलाज नहीं रहेगा। अमेरिका के वैज्ञानिक एक ऐसी वैक्सीन तैयार कर रहे हैं जो इस ट्यूमर को खत्म कर देगी। पहले फेज में इस वैक्सीन का कुछ लोगों पर ट्रायल किया गया जो पूरी तरह सफल रहा। इस ट्रायल के दौरान वैक्सीन ने ट्यूमर पर 48 घंटे में ही असर दिखाना शुरू कर दिया। वैक्सीन का दूसरा ट्रायल जल्दी किया जाएगा। पूरी तरह सफल होने के बाद इस वैक्सीन को मार्केट में उतारा जाएगा।

Advertisement

खतरनाक है यह ब्रेन कैंसर

ब्रेन ट्यूमर की वजह से मरीज को ब्रेन कैंसर हो जाता है। यह कैंसर कई तरह का होता है। इसी में एक कैंसर का नाम Glioblastoma Multiforme है। इसका अभी तक कोई इलाज नहीं है। इसकी वजह से कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है। यह कैंसर दिमाग या रीढ़ की हड्डी में होता है।

Brain Tumour के इलाज के लिए वैक्सीन का पहला ट्रायल सफल रहा है

सफल रहा पहला ट्रायल

इस वैक्सीन को अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। इसका पहला ह्यूमन ट्रायल हो चुका है, जो पूरी तरह सफल रहा। यह ट्रायल चार लोगों पर किया गया था। वैज्ञानिकों ने देखा कि वैक्सीन के बाद उन लोगों की इम्यूनिटी तेजी से बढ़ने लगी। साथ ही इसने कैंसर की कोशिकाओं को पहचानकर उनसे लड़ना शुरू कर दिया। यही नहीं, इसने ब्रेन ट्यूमर को भी बढ़ने से रोक दिया। दूसरा ट्रायल 24 लोगों पर जल्दी ही किया जाएगा। इसका तीसरा ट्रायल नहीं किया जाएगा और इसे सीधे मार्केट में उतारा जाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें : क्या आपने भी लगवाई है Covishield वैक्सीन? जानें- क्या पड़ सकता है असर

48 घंटे में ही दिखा दिया असर

यह वैक्सीन ट्रायल के तौर पर जिन चार लोगों को लगाई गई, उन पर इसने 48 घंटे में ही असर दिखाना शुरू कर दिया। यूनिवर्सिटी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन लगने के दो दिन बाद ही ट्यूमर की कोशिकाएं खत्म होना शुरू हो गईं। उन्होंने कहा कि यह जितनी तेजी से हुआ, वह चौंकाने वाला था। उम्मीद है कि लोगों को इस दुर्लभ बीमारी से मुक्ति मिलेगी और वे सही हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Cancer Vaccine: तो अब वैक्सीन से हो जाएगा स्किन कैंसर का इलाज! न कीमोथेरेपी करानी होगी न सर्जरी

Advertisement
Tags :
brain cancerBrain Tumourvaccine
Advertisement
Advertisement