होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Viral Infection: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी ने जकड़ा? तो राहत दिलाएंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

Viral Infection: इस वक्त देश में मौसम करवट ले रहा है। बदलता हुआ मौसम अपने साथ सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी चीजें भी लेकर आता है। अगर आपको भी इनमें से किसी इंफेक्शन होने का डर है तो अभी से इन घरेलू नुस्खों का सहारा लेना शुरू कर दें।
09:00 AM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Viral Infection: अक्टूबर का महीना अपने मध्य में है, कुछ ही दिनों में सर्दियां पूरी तरह शुरू हो जाएंगी। जब भी मौसम बदलता है तो सर्दी-खांसी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है। लोग थोड़ी-बहुत सर्दी-खांसी होने पर सीधा दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, इससे बचने के लिए हम आपको कुछ सिंपल और असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

Advertisement

घरेलू नुस्खे से दूर भगाएं सर्दी-खांसी

1. चाय- अगर आपको जुकाम और खांसी, दोनों हो रही हैं तो अपनी चाय में अदरक डालकर पीना शुरू कर दें।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

2. अदरक का काढ़ा- आप चाहें, तो अदरक का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में पानी गर्म करना होगा, इसके बाद इसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर उबालना होगा। इसे आप ऐसे ही पी सकते हैं या फिर शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको फ्लू और सर्दी-खांसी से लड़ने में मदद करते हैं।

Advertisement

3. गर्म पानी के गरारे करें- अगर गले में खराश है तो हल्के गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर, उस पानी से गरारे करना फायदेमंद होगा। ऐसा करने से गर्माहट भी मिलेगी और गले में बने कीटाणु भी नष्ट होंगे।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4. हल्दी दूध पिएं- बदलते मौसम में हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी और अदरक का दूध पिएं। इसे बनाने के लिए आपको दूध में कच्ची हल्दी, अदरक, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर अच्छे से उबालना होगा। इस तरीके से बनाया हुआ हल्दी दूध किसी दवा से कम नहीं होता, इसे बुखार में पीना भी फायदेमंद होता है।

5. तुलसी-अदरक का काढ़ा पिएं- इस काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को सॉसपैन में डालकर गर्म करें, इसके बाद इसमें काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, अदरक, अजवाइन और तुलसी के पत्तों को मिलाकर 5 से 7 मिनट तक उबालना होगा। इसके बाद शहद मिलाकर गरमागरम पिएं।

6. नाक में तेल डालें- अपनी नाक में सरसों तेल या शुद्ध देसी घी डाल सकते हैं। इसके लिए आपको इनमें से किसी भी चीज को पहले थोड़ा पकना होगा, इसके बाद इसकी बूंदों को नाक में डालें। ऐसा करने से नाक और गले के इंफेक्शन में राहत मिलती है।

7. आंवले का जूस पिएं- इस जूस को पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है।

8. मास्क है जरूरी-  घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें।

9. सफाई-  घर और आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें, बाहर का खाना खाने से बचें।

10. हाइड्रेशन-  हाइड्रेटेड रहें, दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cold cough home remediesGharelu NuskheHome remedieslifestyle news in hindiviral infectionviral infection symptoms
Advertisement
Advertisement