होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

शरीर के लिए क्यों जरूरी है Vitamin-A? जानें नुकसान और शुरुआती संकेत

Vitamin-A Benefits: शरीर को हर प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। विटामिन बी-12 और विटामिन-सी के बारे में तो सब ही लोग बात करते हैं। चलिए, आज जानते हैं विटामिन-ए के गुणों के बारे में, आखिर शरीर के लिए क्यों जरूरी है यह तत्व।
05:50 AM Oct 08, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Vitamin-A Benefits: हमारे शरीर को सही से काम करने के लिए अलग-अलग प्रकार के तत्वों की जरूरत होती है। जैसे- कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन। जब भी विटामिन्स की बात आती है, तो हम Vitamin B-12 और विटामिन-सी की बात करते हैं। ये दोनों तत्व भी शरीर के लिए जरूरी हैं लेकिन विटामिन्स का एक और प्रकार है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह जरूरी विटामिन है, Vitamin-A। क्या आप जानते हैं, इस विटामिन की कमी होने से हमें क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं? चलिए जानते हैं, इस विटामिन के बारे में सब कुछ।

Advertisement

क्या है Vitamin-A?

विटामिन-ए एक सॉल्यूबल विटामिन है, जिसकी जरूरत हर इंसान को होती है। यह हमारे शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन-ए की कमी से सबसे ज्यादा आंखों की रोशनी प्रभावित होती है। इसके अलावा इम्यूनिटी, बॉडी सेल्स और हड्डियों समेत ब्रेन के लिए भी यह विटामिन महत्वपूर्ण होता है।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Vitamin-A की कमी से होने वाले नुकसान

1.आंखों की रोशनी

Advertisement

विटामिन-ए की कमी होने से आंखों की रोशनी प्रभावित होती है। हमारे शरीर में इस विटामिन की कमी होने से देखने में समस्या आ सकती है। यही नहीं, विटामिन-ए की कमी से रात में दिखाई न देने वाली परेशानी होती है। अगर कोई इंसान किसी बीमारी से पीड़ित है और उसके शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए, तो जिंदगीभर के लिए वह अपनी आंखों की रोशनी खो सकता है।

2.इम्यूनिटी

विटामिन-ए हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम भी करता है। विटामिन-ए शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स (White Blood Cells) बनाने का काम करता है। यह विटामिन न सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि आपको जल्दी बीमार होने से भी बचाता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

3. सेल फॉर्मेशन एंड ग्रोथ

विटामिन-ए से शरीर में नए सेल्स बनते हैं। इस विटामिन की कमी से जीन्स की भी ग्रोथ नहीं हो पाती है। यह विटामिन शरीर के कई अंगों जैसे फेफड़े तथा आंतों को काम करने में मदद करता है। यह विटामिन हमारी स्किन को जवां रखने में भी मदद करता है।

4.बालों की समस्याएं

विटामिन-ए की कमी से बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। इस विटामिन की कमी से बाल पतले और रुखे हो सकते हैं।

5.गर्भावस्था में समस्याएं

विटामिन-ए की कमी से गर्भवती महिलाओं में गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। नहीं, तो इस विटामिन के कम होने से गर्भ में पल रहे शिशु के अंगों की ग्रोथ में समस्या आ सकती है।

इसके अलावा रिप्रोडक्टिव ऑर्गेन के लिए भी यह विटामिन बहुत जरूरी होता है। इस विटामिन की कमी से पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता कम हो जाती है।

Vitamin-A की कमी के लक्षण

विटामिन-ए के नेचुरल रिसोर्सेज कुछ इस प्रकार हैं

ये भी पढ़ें- आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Healthy Foodslifestyle news in hindiVitamin AVitamin A benefits for skinVitamin A DeficiencyVitamin A food sources
Advertisement
Advertisement