होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

खुजली से कैंसर का खतरा! शरीर के निचले हिस्से में ज्यादा मिलते हैं बीमारी के संकेत

Vulval Cancer Symptoms: कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। महिलाओं में वजाइनल कैंसर के मामले भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। क्या इस कैंसर के होने से पहले भी कोई संकेत दिखते हैं? जानिए सब कुछ।
09:49 AM Oct 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Vulval Cancer Symptoms: कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो धीरे-धीरे अपने पैर इतने पसार रही है कि इसकी रोकथाम करना मुश्किल हो गया है। महिलाओं में कैंसर की बात करें तो ब्रेस्ट कैंसर और वल्वर कैंसर (Vulval Cancer) या वजाइनल कैंसर सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। अक्टूबर का महीना मेनोपॉज अवेयरनेस मंथ के रूप में जाना जाता है। इस अवेयरनेस मंथ के सेलिब्रेशन के पीछे मुख्य कारण है, लोगों व महिलाओं को मेनोपॉज से पहले और बाद के लिए तैयार करना और सेहत का ख्याल रखने के लिए मजबूत बनाना। ऐसे में डॉक्टर जो मैरी वीलियम्स, जो यूके की एक मशहूर हेल्थ एजुकेटर हैं और टीवी प्रेसेंटर भी हैं, अपने लेख के जरिए द सन को बताती हैं कि योनी में खुजली होना भी कैंसर का एक संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

Advertisement

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

वजाइनल एरिया में खुजली कैंसर का संकेत!

डॉक्टर जो के अनुसार, योनि क्षेत्र में खुजली अक्सर जलन या संक्रमण का संकेत होती है, लेकिन दुर्लभ मामलों में, यह कुछ प्रकार के कैंसर की चेतावनी संकेत भी हो सकता है। वल्वर कैंसर, जो महिलाओं के जननांग के बाहरी हिस्सों को प्रभावित करता है, इसमें लगातार खुजली की समस्या भी हो सकती है जो संक्रमण या त्वचा की जलन के लिए सामान्य उपचारों से ठीक नहीं होती है। हालांकि योनि में सिर्फ खुजली होना, कैंसर का कारण नहीं हो सकता है। यह सिर्फ एक सामान्य संकेत हो सकता है ताकि आप सतर्क हो जाएं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

योनि कैंसर के संकेत

योनि या वल्वर कैंसर तब होता है जब यौनि या वल्वा के आस-पास की त्वचा में असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं। वल्वर कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों में पुरानी खुजली, जलन, दर्द, असामान्य गांठ या वृद्धि और त्वचा के रंग में बदलाव जैसे संकेत भी शामिल हैं। योनि कैंसर के कारण खुजली भी हो सकती है, साथ ही संभोग के दौरान ब्लीडिंग, दर्द या फिर जल्दी डिसचार्ज की समस्या भी होती है। योनि कैंसर के संकेतों में महिलाओं में संबंध बनाते समय प्राइवेट एरिया में ड्राइनेस होना भी शामिल है।

कैसे शुरु करें उपचार?

लगातार खुजली होने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है। योनि में खुजली के अन्य सामान्य कारण, जैसे कि यीस्ट संक्रमण, बैक्टीरियल वेजिनोसिस, या एक्जिमा या डर्मेटाइटिस जैसी त्वचा की स्थिति, आमतौर पर दवाओं से ठीक हो जाती है। हालांकि, अगर इन स्थितियों के बावजूद भी खुजली बनी रहती है, तो कैंसर या अन्य गंभीर स्थितियों की जांच करवाई जानी चाहिए।

योनी कैंसर से बचाव

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cancer symptomscancer symptoms in womenHealth News In Hindivaginal infections
Advertisement
Advertisement