होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

शरीर के लिए एक दिन में कितना पानी जरूरी? कम पीने से कौन से 5 नुकसान

Water Intake: बिना पानी पिए कोई नहीं रह सकता है। दुनिया में रह रहे हर जीव-जंतु और इंसान को पानी की जरूरत होती है। कहते हैं दिन में इतना पानी पीना चाहिए नहीं तो बीमार हो जाएंगे, मगर कितना? अगर कम पिया तो क्या होगा? जानिए सबकुछ, हमारी इस रिपोर्ट में।
10:40 AM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Water Intake: पानी के बिना जीवन अधूरा है। हर किसी को दिन भर में पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है ताकि वे बीमारियों से बच सकें और उनका शरीर हाइड्रेटेड रहे। कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकती है। कम पानी पीने से कई गंभीर बीमारियां आपको घेर सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक दिन में लगभग 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, मगर कुछ लोग इससे भी कम पानी पीते हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में। जी हां, ठंड में कम पानी पीने की आदत सही नहीं है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दी के चलते लोगों को प्यास कम महसूस होती है, जिससे हम पानी कम पीते हैं और शरीर डिहाइड्रेट रहता है। प्रतिदिन 3 लीटर से भी कम पानी पीने वालों को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, चलिए जानते हैं।

Advertisement

कम पानी पीने से होने वाले नुकसान

1. डिहाइड्रेशन- कम पानी पीने से शरीर में ड्राइनेस हो सकती है। यह स्थिति गंभीर है, डिहाइड्रेशन से हृदय रोग, लिवर के रोग से लेकर मस्तिष्क से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

2. पेट से जुड़ी समस्याएं- कम पानी पीने से पेट की गड़बड़ियां हो सकती हैं। इससे पाचन, गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

Advertisement

3. किडनी स्टोन- अगर हम पानी कम पीते हैं तो गुर्दे में पथरी हो सकती है। यह एक गंभीर समस्या है। सर्दियां शुरू होने वाली हैं, इस मौसम में गला कम सूखता है, जिस कारण लोग कम पानी पीते हैं। किडनी शरीर में फिल्ट्रेशन का काम करती है। पानी कम होने से किडनी की कार्यक्षमता धीमी हो जाती है। ऐसे में पथरी बनना संभव है।

4. ड्राई स्किन- कम पानी पीने से त्वचा रूखी होने लगती है। स्किन सेल्स पानी को सोखते हैं, शरीर में पानी की मात्रा कम होगी तो स्किन भी ड्राई होने लगेगी।

5. यूटीआई (UTI) - पानी कम पीने से यूरिन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। पानी बॉडी को अंदर से क्लीन करता है। ऐसे में शरीर में कम पानी होगा तो बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स फ्लश आउट नहीं हो पाएंगे। इससे इंफेक्शन का खतरा तेज हो जाता है।

Photo Credit- Freepik

कितना पानी पीना चाहिए?

हालांकि, यह अलग-अलग स्थिति पर आधारित होता है। आमतौर पर लोगों को कम से कम 3 लीटर पानी एक दिन में पीना चाहिए, मगर तेज गर्मी और धूप होने पर पानी पीने की मात्रा बढ़ सकती है। गर्म जगहों पर भी ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो जाए।

स्पेशल टिप- पानी पर्याप्त और जरूरत के हिसाब से पीया जाना चाहिए। कुछ लोगों के साथ अधिक मात्रा में पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जिससे शरीर में पानी भरने और सूजन होने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
treatment of dehydrationWater BenefitsWinter Hydration
Advertisement
Advertisement