चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weight loss: ये है रात का खाना खाने का सबसे अच्छा समय, मोटापे से मिलेगी राहत

03:53 PM Aug 10, 2022 IST | Gyanendra Sharma
Advertisement

नई दिल्ली: मोटापा आज के दौर में आम बात है। इससे नीजात पाने के लिए लोग अपने शरीर के साथ कई तरह के प्रयोग करते हैं। कसरत से लेकर खान-पान तक बदल देते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अतिरिक्त वजन कम करने के बेहतर तरीकों की तलाश करने की कोशिश करते हैं। समय पर भोजन करने से बेहतर क्या हो सकता है। सही और स्वस्थ भोजन करें, प्रतिदिन कम से कम एक घंटा व्यायाम करें, कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लें, तनाव और तनाव खाने की प्रवृत्ति से बचें। ये सब वजन कम करने में सहायक हैं।

Advertisement

इसी के बीच एक नए अध्ययन में वजन कम करने के लिए रात का खाना खाने का सबसे अच्छा समय सामने आया है और हैरानी की बात यह है कि यह शाम 7 बजे या रात 8 बजे नहीं है। एक नए अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने का सबसे अच्छा लेकिन सबसे असामान्य तरीका समय पर भोजन करना है। इस परीक्षण के लिए, विशेषज्ञों ने कुछ प्रतिभागियों को प्रति सप्ताह 150 मिनट की कसरत के साथ 14 सप्ताह के लिए एक सख्त भोजन योजना का पालन करने के लिए कहा और पाया कि उन्होंने इस प्रक्रिया में 2.4 किलोग्राम वजन कम किया।

लोगों के इस समूह ने रक्तचाप में कमी और सकारात्मक भावनाओं का विकाश हुआ। इन सभी ने दोपहर 3 बजे से पहले खाना खिलाया गया। बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध में ये सामने आया कि दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे के बीच खाना हो सकता है। लेकिन सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक का खिड़की वजन कम करने में ज्यादा कारगर है। दिन के शुरुआती घंटों में चयापचय अपने चरम पर होता है जिससे शरीर में वसा जलने की दर में सुधार होता है। यह दैनिक कैलोरी की मात्रा को 214 कैलोरी प्रति दिन कम करने के बराबर था।

हालांकि, अध्ययन ने स्थिरता के बारे में चिंताओं को उठाया गया। क्योंकि लंबे समय में योजना का पालन करना आसान नहीं हो सकता है। कुछ लोगों को दिन में भूख लग सकती है और वे उपवास की खिड़की भी तोड़ सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि बीच का रास्ता अपनाएं और दोपहर 12 से 8 बजे की खिड़की का सहारा लें क्योंकि यह सभी के लिए कहीं अधिक टिकाऊ और संभव है।

Advertisement

(fujifilm-x)

Advertisement
Tags :
best dinner time for weight lossbest time to eat dinnerdietdinner time for weight lossintermittent fastingweight loss
Advertisement
Advertisement