खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हर हफ्ते कितना किलो वजन घटाना सुरक्षित? ICMR ने बताए कई सुझाव

Weight Loss And ICMR Guidelines: वेट लॉस की जब बात आती है तो कई लोग सबसे पहले खाना स्किप कर देते हैं या छोड़ देते हैं। जिसके कारण वजन एकदम ही कम होने लगता है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि हर हफ्ते कितने किलो वेट लॉस जरूरी है? 
01:40 PM May 19, 2024 IST | Deepti Sharma
वजन घटाने के टिप्स और आईसीएमआरImage Credit: Freepik
Advertisement

Weight Loss And ICMR Guidelines: ज्यादातर हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिनकी चाह होती है की जल्दी-जल्दी वजन कम हो जाए। ताकि आप एक दम स्लिम ट्रिम दिखें और कोई आपको मोटा भी न कहे।

Advertisement

अक्सर वजन कम करने के चक्कर में ऐसा कहा जाता है कि ये जल्दबाजी का काम होता है, जो आपको बाद में भारी मुश्किल में डाल सकता है। हाल ही में आईसीएमआर ने वजन को लेकर नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि जल्दी वजन कम करने से बचें और इसके लिए एंटी ओबेसिटी ड्रग्स से भी परहेज करें।

एक हफ्ते में कितना वेट लूज करें?

वजन धीरे-धीरे कम करना चाहिए। वेट लॉस डाइट 1000 KILO कैलोरी डेली से कम न हो और सभी पोषक तत्व मिलने चाहिए। हर हफ्ते आधा KG शरीर के वजन में कमी को लेकर आना बिल्कुल सेफ माना जाता है। तेजी से वजन घटाना और एंटी ओबेसिटी ड्रग्स के इस्तेमाल से बचें।

लाइफस्टाइल में चेंज जरूरी 

मोटापा और उससे जुड़ी बीमारियों को रोकने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं। एशियान कट-ऑफ के अनुसार, 23 से 27.5 किलोग्राम तक के बीएमआई (BMI) को ज्यादा वजन के रूप में डिफाइन करते हैं। क्योंकि 30% से ज्यादा शहरी और 16% ग्रामीण वयस्क (Rural Adult) ओवरवेट हैं।

Advertisement

किन चीजों को खाएं?

हेल्दी वेट और वेस्ट साइज को मेंटेन रखने के लिए फ्रेश सब्जियां, साबुत अनाज, दालें और बीन्स को शामिल करें। चीनी, प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स और फ्रूट जूस प्रोडक्ट से परहेज करें। रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और योग वजन कम करने और अच्छी हेल्थ को बनाए रखने में मदद कर सकतें हैं।

हेल्दी वेट लॉस कैसे करें?

ये भी पढ़ें-  अक्सर रहती है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, काम आएंगे 5 घरेलू नुस्खे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsicmrweight loss tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement