होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या शारीरिक संबंध बनाने से वजन कम हो सकता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Weight Loss And Physical Relations: वजन कम करने के लिए कई लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। इसके लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। कुछ लोग जिम भी करते हैं। इसके अलावा कई तरह की मेडिसिन से भी चर्बी कम करने की कोशिश करते रहते हैं, लेकिन कुछ मानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए शारीरिक संबंध सबसे अच्छा उपाय है।
10:45 PM Mar 04, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Weight Loss And Physical Relations: क्या यह सच है कि हर रोज शारीरिक संबंध बनाने से वजन कम हो सकता है? मगर क्या वेट लॉस में शारीरिक संबंध बनाने पर हेल्प मिल सकती है? यकीनन आप में से कई लोगों ने कैलोरी बर्न करने के लिए जरूर सोचा होगा, लेकिन क्या ये सच बात है? क्या वेट लॉस करने के लिए शारीरिक संबंध को एक एक्टिविटी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ? ऐसे ही कई सवालों पर डॉ. बिनल शाह एमडी (वडोदरा, गुजरात में प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने इस टॉपिक पर कुछ जानकारी दी-

Advertisement

कभी-कभी शारीरिक संबंध बनाना वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन शारीरिक संबंध को मोटे तौर पर कहें तो "कार्डियो" टाइप के व्यायाम के रूप में क्लासिफाइड किया जा सकता है, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटी आपकी हार्ट रेट बढ़ाती है और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है।

2013 के एक स्टडी के अनुसार, 24 मिनट के शारीरिक संबंध के दौरान पुरुष 101 कैलोरी (प्रति मिनट 4.2 कैलोरी) और महिलाएं 69 कैलोरी (3.1 कैलोरी प्रति मिनट) बर्न करती हैं।

हालांकि, यह संख्या अवधि (कोई दबाव नहीं), इंटेंसिटी, स्पीड और शारीरिक संबंध के प्रकार सहित अलग-अलग फैक्टर पर निर्भर करता है। इसमें शामिल लोग 80-300 कैलोरी तक कहीं भी खो सकते हैं।

Advertisement

आपके शरीर का 1 किलोग्राम वजन लगभग 7,700 कैलोरी के बराबर है। इसलिए, फिजिकल एक्टिविटी के माध्यम से औसतन 300 कैलोरी बर्न करने से लगभग 0.034 किलोग्राम वजन कम हो सकता है और आप ज्यादा से ज्यादा 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं, अगर आपने एक घंटे से ज्यादा समय तक शारीरिक संबंध बनाया है।

दूसरी ओर, 10 मिनट तक दौड़ने से आपकी 114 कैलोरी कम हो जाएगी। कार्डियो के अलावा, हेल्दी सेक्य़ूअल लाइफ के शारीरिक और साइकोलॉजिस्ट लाभ, जैसे तनाव कम होना और मूड में सुधार, वेट मैनेज कर सकते हैं।

क्या शारीरिक संबंध के दौरान पुरुषों और महिलाओं के लिए वजन का कम होना अलग-अलग है?

पहले का तर्क कि शारीरिक संबंध के दौरान पुरुषों का वजन ज्यादा घटता है, इस धारणा पर आधारित है कि पुरुषों को सेक्य़ूअल प्रोसेस में अधिक काम करना चाहिए। जबकि महिलाएं नहीं करती हैं, यह शायद ही सच है। सच्चाई यह है कि Heterosexuality जोड़ों में, दोनों साथी समान प्रयास कर सकते हैं या पुरुष कम प्रयास कर सकते हैं।

हालांकि, पुरुषों में मांसपेशियों का मास अधिक होता है, जिससे संभावित रूप से थोड़ी अधिक कैलोरी खर्च होती है। महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव, एनर्जी लेवल और सेक्य़ूअल एक्टिविटी की इच्छा को प्रभावित कर सकते हैं। भले ही शारीरिक संबंध बनाने से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है, लेकिन आप सिर्फ शारीरिक संबंध करके पतले होने की उम्मीद बिलकुल नहीं कर सकते हैं।

ज्यादा कैलोरी बर्न करने के टिप्स

अवधि बढ़ाए

इंटिमेसी के लंबे सेशन नेचुरली रूप से अधिक कैलोरी खर्च करते हैं। अपना समय लें और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लें।

शारीरिक प्रयास

ऐसे पोजीशन का चुनाव करें जिनमें ज्यादा शारीरिक प्रयास की जरूरत होती है और अधिक मांसपेशियां शामिल होती हैं। इसके साथ ही कैलोरी बर्न होती है।

एक्टिविटी को तेज करें

हार्ट रेट और कैलोरी को बढ़ाने के लिए अधिक गतिविधियों को जोड़ें।

ये भी पढ़ें- 32 बीमारियों का शिकार बना सकते हैं प्रोसेस्ड फूड्स, स्टडी में हुआ खुलासा

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी हेल्थ एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें। News24 की ओर से इस जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsweight loss tips
Advertisement
Advertisement