खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अगर अटक गया है वजन? तो करवाएं ये 5 ब्लड टेस्ट

Blood Tests to Understand Weight Is Stuck: कभी-कभी एक्सरसाइज और डाइटिंग में बदलाव करने के बाद भी वेट स्टक होना एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम है। आखिर इतनी मेहनत करने के बाद भी कौन सी कमी होती है कि सेहत से जुड़ी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आपको कुठ टेस्ट करवाने चाहिए।   
11:21 PM May 17, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Blood Tests to Understand Weight Is Stuck: क्या आप भी लंबे टाइम से वेट लॉस करने का ट्राई कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। दरअसल, इसकी कई वजह हो सकती है। कई लोग डाइटिंग और तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन वजन स्टक हो जाता है यानी की कम होकर थोड़ा सा रुक जाता है।ऐसी समस्या उन लोगों में  दिखती है, जिनमें हार्मोनल समस्याएं हैं। ऐसी कंडीशन में वजन अटकने की सही वजह पता करने के लिए आपको कुछ टेस्ट करने चाहिए। ताकि सटीक वजह पता चल पाए।

Advertisement

फास्टिंग इंसुलिन 

इंसुलिन परीक्षण एक ऐसा परीक्षण है जो आपके रक्त के नमूने में इंसुलिन की मात्रा की गणना करता है। चूंकि आपको अक्सर यह परीक्षण उपवास के बाद करना पड़ता है, जो 8 से 12 घंटे के बीच हो सकता है, इस परीक्षण को उपवास इंसुलिन परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है। इसका उपयोग यह जांचने के लिए किया जाता है कि क्या आप प्री-डायबिटीज हैं और इससे यह जानने में मदद मिलती है कि क्या किसी को कम ग्लाइसेमिक आहार लेने की आवश्यकता है जो वजन घटाने और ब्लड शुगर को कम करने में हेल्प करता है।

टीएसएच (एक्टिव थायराइड)

टीएसएच का मतलब थायराइड उत्तेजक हार्मोन है। टीएसएच परीक्षण एक रक्त परीक्षण है जो इस हार्मोन को मापता है। यदि टीएसएच का स्तर उच्च या उससे भी अधिक है (भले ही यह प्रदान की गई सीमा के भीतर हो), तो हम जानते हैं कि थायरॉयड ग्रंथि सुस्त है और इसलिए आपका चयापचय सबसे अच्छा नहीं है! इससे वजन घटाने पर असर पड़ेगा और इसके अनुरूप आहार योजना बनाने की जरूरत है

लिवर फंक्शन टेस्ट (यह जानने के लिए कि क्या आपको नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर है)

यदि आपके रक्त परीक्षण में लिवर एंजाइम एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (एएलटी) और एस्पर्टेट एमिनोट्रांस्फरेज (एएसटी) का बढ़ा हुआ स्तर दिखाई देता है, तो आपके पास नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर (एनएएफएलडी) नामक कुछ है।

Advertisement

कोर्टिसोल टेस्ट

यदि आप तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं तो दिन के गलत समय पर आपका कोर्टिसोल या तो बहुत अधिक या बहुत कम होने की संभावना है - इसे हम कोर्टिसोल असंतुलन कहते हैं।

जबकि कोर्टिसोल रक्त परीक्षण यह जानने के लिए पहला कदम है, यह 100% सटीक नहीं हो सकता है इसलिए हम सुनिश्चित करने के लिए स्वैब और मूत्र परीक्षण की भी सलाह देते हैं।यदि आपके पास कोर्टिसोल असंतुलन है, तो इसका एक संकेत पेट की चर्बी है क्योंकि वसा कोशिकाएं आपकी रक्षा के लिए विस्तारित होती हैं।

एचबीए1सी

यह किसी व्यक्ति के प्री-डायबिटिक होने का स्पष्ट संकेत है और इससे इंसुलिन प्रतिरोध या आपके रक्तप्रवाह में अतिरिक्त ग्लूकोज का प्रवाह हो सकता है। इससे मेटाबॉलिज्म सुस्त हो सकता है। शुक्र है कि जब आप प्री-डायबिटीज चरण में होते हैं, तो पोषण और जीवनशैली ही इसे ठीक कर सकती है। इसलिए, यदि आपका वजन अटका हुआ है, तो ये 5 परीक्षण इसकी जांच के लिए आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं

ये भी पढ़ें- जायफल के 5 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप 

Advertisement
Tags :
blood testhealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement