खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

तेजी से फैल रहा West Nile Virus, जानिए इसके लक्षण और बचाव

West Nile Virus Symptoms And Precautions: वेस्ट नाइल फीवर एक वायरल इंफेक्शन है, जो मच्छरों के काटने से फैलता है। आइए जानें इसके लक्षण और इससे बचने के लिए मच्छरों से बचाव के उपाय। 
10:18 AM May 14, 2024 IST | Deepti Sharma
वेस्ट नाइल वायरस के लक्षण Image Credit: Freepik
Advertisement

West Nile Virus Symptoms And Precautions: वेस्ट नाइल फीवर के मामले केरल के कई जिलों में आने के बाद लोगों में टेंशन बढ़ी हुई  है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह एक वायरल संक्रमण है, जिसके कारण वेस्ट नाइल वायरस होता है।

Advertisement

इस वायरस से संक्रमित मच्छरों के काटने से संक्रमण इंसानों में फैल जाता है। यह वायरस इंसानों के अलावा पक्षियों, मच्छरों, घोड़ों और कुछ अन्य जीवों को संक्रमित करता है। यह वायरस गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में इसे लेकर सावधानी बरतें और उससे पहले इसके लक्षणों पर ध्यान दें।

वेस्ट नाइल वायरस क्या है?

वेस्ट नाइल वायरस मच्छर जनित बीमारी है, जो आमतौर पर संक्रमित मच्छरों के काटने से होती है। आमतौर पर यह वायरस अफ्रीका, यूरोप, मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अमेरिका और वेस्ट एशिया में मिलता है। यह वायरस कुछ पक्षियों में भी मिलता है। वेस्ट नाइल वायरस कुछ दिनों से लेकर कई हफ्तों तक शरीर में रहता है। इस वायरस से संक्रमित मामलों में कोई लक्षण आमतौर पर नजर नहीं आते हैं।

वेस्ट नाइल फीवर के लक्षण 

बचाव कैसे करें?

Advertisement

ये भी पढ़ें-  New Study: इन 4 आदतों को बदल डालिए, बढ़ सकते हैं जिंदगी के लगभग 5.5 साल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement