चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किन 5 कारणों से खाना खाने के बाद दोपहर में आती है बहुत तेज नींद

Why We Get Sleepy After Eating: अक्सर आपने देखा होगा कि खाना खाने के बाद बहुत तेज नींद आती है। ऐसा क्यों होता है कि लंच के बाद झपकी लेने का मन करता है। आइए जान लेते किन वजहों से ऐसा है या कोई गंभीर समस्या तो इसके पीछे नहीं है।   
03:19 PM Jun 20, 2024 IST | Deepti Sharma
दोपहर के खाने के बाद हमें नींद क्यों आती है?
Advertisement

Why We Get Sleepy After Eating: एनर्जी के लिए डाइट बहुत जरूरी है, तभी हमारा शरीर चलता है। कभी-कभी लंच के बाद इतनी ज्यादा नींद आती है कि रोक पाना मुश्किल होता है। घर पर हो इंसान तो चलो आराम कर लें, लेकिन अगर ऑफिस में रहकर बहुत दिक्कत हो जाती हैं। क्योंकि आप घर जैसा आराम नहीं कर सकते हैं।

Advertisement

आखिर क्या वजह हैं कि दोपहर खाना खाने के बाद नींद आती है? क्या इसके पीछे कोई साइंस से जुड़ा फैक्ट है या किसी बीमारी का संकेत होता है। दरअसल, खाने-पीने की चीजों से अलग-अलग तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इसलिए कई बार खाने के बाद आप  महसूस करते हैं कि हल्की-हल्की नींद आ रही है।

खाना खाने के बाद दोपहर में बहुत ज्यादा नींद आने के कुछ कारण 

पाचन से जुड़ा कारण 

Advertisement

खाने के बाद शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है जो डाइजेशन प्रोसेस में लग जाते हैं, जिससे थकावट महसूस होती है और नींद आती है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स

अगर खाने में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, तो वे जल्दी शरीर में शुगर के रूप में पैदा हो सकते हैं, जिससे नींद आ सकती है।

भोजन की मात्रा

ज्यादा मात्रा में खाना खाने से भी थकान महसूस हो सकती है, जो नींद आने का कारण बन सकती है।

 कार्बोहाइड्रेट्स

अगर खाने में केवल कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और प्रोटीन या फैट नहीं, तो वे जल्दी रूप से पच जाते हैं और उसके बाद थकावट महसूस हो सकती है।

फिजिकल बैलेंस

भोजन के बाद शरीर का तापमान थोड़ी देर तक बढ़ सकता है, जिससे थकावट महसूस हो सकती है। ये सभी कारण एक कॉम्बिनेशन मिलकर दोपहर में ज्यादा नींद आना महसूस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  छुई मुई का पौधा पथरी को कर देगा छूमंतर! ये 3 बीमारियां भी रहना चाहेंगी दूर

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement