खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सर्दियों में किन्हें होता है Heart Attack का सबसे ज्यादा खतरा,कैसे करें बचाव

Heart Problems In Winter Season: सर्दियों का मौसम कुछ लोगों के लिए दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ाता है। कैसे आप इस मौसम में अपना बचाव कर सकते हैं, जानिए।
09:22 PM Dec 10, 2023 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Heart Problems In Winter Season: ठंड का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। यह मौसम कुछ लोगों के लिए दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बढ़ा देता है। दरअसल, सर्दियों में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल का लेवल बढ़ने से दिल की हेल्थ गड़बड़ हो जाती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक होने की संभावना कई गुना बढ़ती है। आपको बता दें,सर्दियों में सुबह के टाइम हार्ट अटैक के मामले 53 % से ज्यादा होते हैं। Loni Primary Health Care से Dr. Mona Sharma ने बताया कि किन्हें सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक होने का खतरा ज्यादा होता है और किन लोगों को हेल्थ को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है।

Advertisement

सर्दी में हार्ट अटैक होने के कारण और बचने के उपाय जानें Dr. Bimal Chhajer, SAAOL Heart Center से-

किन लोगों को ज्यादा खतरा

ठंड के मौसम में बड़े बुजुर्गों को अपनी सेहत को लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। सर्दी के मौसम में जो लोग 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं, उनमें हार्ट अटैक का जोखिम कई गुना रहता है। वहीं, 55 साल या उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं में हार्ट अटैक होने का खतरा ज्यादा होता है। इसके साथ ही जो लोग हद से ज्यादा धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करते हैं, उनकी दिल से खून ले जाने वाली नसें ब्लॉक हो जाती हैं।

Advertisement

ये भी पढ़े- क्या है Autoimmune डिजीज जो महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक और कैसे करें बचाव

जिसके कारण हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी हेल्थ पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही मोटापा,हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियों से पीड़ित भी इस मौसम में हार्ट अटैक का शिकार होते हैं। अगर आपकी फैमिली में किसी को भी यह बीमारी हो चुकी है, तो हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा रहती है।

सर्दी और हृदय रोग के बारे में बता रहें हैं Dr. Balbir Singh, Max Health Care,New Delhi से-

कैसे रखें अपना ध्यान

अगर आप हेल्दी और फिट बॉडी चाहते हैं तो बस कुछ बातों का ध्यानपूर्वक पालन करें। अपनी लाइफस्टाइल में हल्का सा बदलाव लाएं। टाइम पर खाना-पीना करें। याद रखें हमेशा रात का खाना हल्का ही करना चाहिए और कोशिश करें 8 बजे से पहले रात का खाना खा लें। टाइम पर सोना चाहिए। इसके साथ ही भरपूर 7 से 8 घंटे की नींद लें और दिमाग को आराम दें। शहरों में रहने वाले लोग दूध या दूध से बने फूड प्रोडक्ट का सेवन 40 साल की उम्र का बाद कम कर दें। खाने से रिफाइंड ऑयल का यूज कम से कम ही करें। सुबह और शाम योग और एक्सरसाइज रोजाना करनी चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(Diazepam)

Advertisement
Tags :
health newsHeart AttackWinter Season
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement