खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महिलाओं को क्यों होती है पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत

Women Health Tips: महिलाएं अक्सर घर के सारे काम संभालती हैं, जिसके चलते वो अपने आप को आराम भी नहीं दे पाती हैं और ज्यादातर नींद से दूरी बना लेती हैं। ऐसे में आप जानते हैं कि महिलाएं 7 घंटे की नींद लेने के बाद भी थकी ही रहती हैं और पुरुषों की तुलना में उन्हें ज्यादा नींद की जरूरत होती है? क्यों, आइए जानें।
10:40 PM Mar 15, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Women Health Tips: घर में सबसे ज्यादा काम एकमात्र महिलाएं ही करती हैं। अब चाहे प्रोफेशनल हों या होममेकर ही सही, हर समय जिम्मेदारियां निभाती हैं। ऐसे में यह अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं फैमिली के अन्य मेंबर के मुकाबले कम आराम करती हैं और इसी वजह से उनकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है। इसका डायरेक्ट असर हेल्थ पर होता है। इसी कारण महिलाओं का बॉडी फैट ज्यादा तेजी से बढ़ता है और ये पुरुषों के मुकाबले जल्दी ही बल्की (Bulky) दिखने लगती हैं।

Advertisement

महिलाओं की सेहत पर कई अलग-अलग स्टडी में यह बात सामने आई है कि भरपूर नींद न लेना महिलाओं में बढ़ती सेहत से जुड़ी समस्याओं की एक बड़ी वजह है। इसलिए महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा नींद की जरूरत होती है। ऐसा क्यों है, जानिए यहां..

महिलाओं को क्यों ज्यादा नींद की जरूरत है?

आप लोगों ने एज के अनुसार, नींद की जरूरत के बारे में पढ़ा या सुना जरूर होगा, जैसे- 0-5 साल के बच्चों को 10 से 12 घंटे की नींद लेनी होती है, 18 से 64 उम्र में 7 से 9 घंटे और 65 से 90 की उम्र में नींद की जरूरत बढ़ती है।

कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा नींद की जरूरत महसूस होती है, क्योंकि वे मेंटल एनर्जी का ज्यादा यूज करती हैं और एक ही समय पर कई सारे कामों को करती हैं।

Advertisement

महिलाओं की नींद की क्वालिटी पुरुषों से कम होने की वजह नेचुरल भी हैं, जैसे- हॉर्मोनल बदलाव, पीरियड्स के दौरान आने वाले बदलाव, इमोश्नल जरूरतें महसूस करना, मेनोपॉज आदि शामिल है।  इसलिए महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए हर दिन शरीर को नींद की जरूरत को पूरा करना चाहिए और कम से कम 8 से लेकर 9 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये तरीके

ये भी पढ़ें- आंतों की सफाई जरूरी, इन 6 घरेलू नुस्खों से होगी सालों से जमी गंदगी साफ!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsWomen Health Care TipsWorld Sleep Day
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement