होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या है Workout Pill? 1 कैप्सूल खाने से होगा मैराथन जितना फायदा! रिसर्च में सामने आई सच्चाई

Workout Pill Research: हेल्थ रिसर्चर्स ने एक नई पिल का निर्माण किया है, जिसकी जरिए कहा जा रहा है कि सिर्फ 1 पिल खा लेने से इंसान को मैराथन से मिलने वाले सेहत के लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं पूरी रिसर्च के बारे में।
10:51 AM Oct 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Workout Pill Research: हाल ही में, डेनमार्क के रिसर्चर्स ने एक ऐसी नई गोली का किया है जो दावा करती है कि बिना किसी एक्सरसाइज के, इस गोली को खा लेने से इंसान को मैराथन से मिलने वाले हेल्थ बेनेफिट्स मिलेंगे। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में छपी एक रिसर्च के अनुसार, ये नई दवा तेज गति से लंबी दूरी तक दौड़ने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को प्रदान करती है। अब तक इस रिसर्च को लैब में चूहों पर टेस्ट किया गया है।

Advertisement

कैसी गोली है ये?

इस गोली का नाम लाके (Lake) है, जिसका लैब परीक्षण चूहों पर किया गया है। ये गोलियां हृदय के रोगों से बचाने और टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने में सफल रही हैं। डॉक्टर थॉमस पॉल्सन द्वारा की गई इस रिसर्च पर उनका कहना है कि उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर एक ऐसा मॉलिक्यूल ढूंढा है, जो खाली पेट 10 किलोमीटर तक की तेज दौड़ से मिलने वाले लाभों से भरपूर है। यह गोली आपके मेटाबॉलिज्म को उतना ही मजबूत करने में समर्थ है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

और क्या मिला रिसर्च में?

शोधकर्ताओं के अनुसार, भारी व्यायाम के बाद शरीर में सूजन हो जाती है। इस 1 गोली के सेवन से भूख को दबाने वाले हार्मोन भी बनते हैं। इससे बीपी की समस्या भी कम हो सकती है। शरीर को फैटी एसिड मिलते हैं, हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम भी कम होता है। यही नहीं, इन गोलियों में लैक्टेट और किटोन्स नाम की प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जिससे शरीर में बॉडी सेल्स बनते हैं और मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है। रिसर्चर्स के अनुसार, लाके (Workout Pill) में हाई क्वालिटी लैक्टेट और किटोन्स मौजूद हैं वो भी बिना किसी साइड-इफेक्ट्स के।

Advertisement

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

गंभीर समस्याओं का समाधान है ये 1 गोली

रिसर्च के अनुसार, इस गोली को खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में लैक्टेट और किटोन्स गुण तो मिलेंगे ही, इसके अलावा ये गोलियां उन लोगों के लिए बड़ी फायदेमंद हैं जो किसी प्रकार की चोट से ग्रस्त हैं। डॉ. थॉमसन ने बताया कि जल्द ही इस दवाई का इंसानों पर ट्रायल (Human Trials) शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Health News In Hindihealth research news
Advertisement
Advertisement