चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

World Brain Tumour Day: ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? जानें लक्षण और बचाव के लिए हेल्दी डाइट

World Brain Tumour Day 2024: हर साल भारत में 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को कैंप और सेमिनार के माध्यम से ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी के बारे में सचेत किया जाता है। चलिए जानते हैं ब्रेन ट्यूमर क्या होता है और कैसे इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है।
09:43 AM Jun 08, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

World Brain Tumour Day 2024: देशभर में पिछले कुछ साल से ब्रेन ट्यूमर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में इसके लक्षण और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष यानी आज 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य कारण है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को ब्रेन ट्यूमर की बीमारी के बारे में पता चले और वो आसानी से इसके शुरुआती लक्षणों को समझ पाएं। आज के दिन देश के अलग-अलग शहरों में कैंप व सेमिनार लगाया जाता है, जिसमें मेडिकल स्टाफ से लेकर डॉक्टर शामिल होते हैं।

Advertisement

आज विश्व ब्रेन ट्यूमर के दिवस पर हम आपको ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ब्रेन ट्यूमर क्या होता है?

ब्रेन ट्यूमर की समस्या तब होती है जब दिमाग और सिर के आस-पास मौजूद कोशिकाओं के डीएनए में परिवर्तन होने लगता है। अगर समय रहते ब्रेन ट्यूमर का इलाज नहीं किया गया, तो इससे ब्रेन कैंसर भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें- क्या टूथपेस्ट से भी दांतों को नुकसान होता है? जानें ब्रश करने का सही तरीका

Advertisement

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण

जब किसी व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर की समस्या होती है, तो उनको दिमाग और शरीर के बीच बैलेंस करने में परेशानी होती है। धीरे-धीरे उनके व्यवहार में बदलाव होने लगता है, जिससे उन्हें सुनने में कठिनाई होती है। इसके अलावा सोचने-समझने में भी परेशानी होने लगती है। हर समय सिर में दर्द रहता है। इसके अलावा कई बार धुंधला-धुंधला दिखाई देता है।

ब्रेन ट्यूमर का खतरा किन लोगों को ज्यादा होता है?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर माता-पिता को ब्रेन ट्यूमर हुआ है, तो उनके बच्चों व आने वाली पीढ़ी को भी ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि ऐसे में लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा बदलाव करके आप ब्रेन ट्यूमर के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके अलावा एंटी-कैंसर वाले फूड को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मौसमी फल और सब्जियां को डाइट में शामिल करने से ब्रेन ट्यूमर के जोखिम को कम किया जा सकता है। सेब, अंगूर और स्ट्रॉबेरी, आदि फलों में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है, जिससे ब्रेन ट्यूमर और कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है।

दूध, पनीर, छाछ और दही आदि कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन हर एक मौसम में करना चाहिए। इससे ज्यादातर गंभीर बीमारियों के होने का जोखिम कम हो जाता है।

ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी डाइट में चावल, बीन्स, संतरा और पालक आदि फोलिक एसिड रिच फूड्स को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। दरअसल, फोलिक एसिड रिच फूड्स से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का भी खात्मा होता है।

हर एक मौसम में फाइबर रिच फूड्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। ब्राउन ब्रेड, ब्राउन पास्ता, ब्राउन राइस, दाल और ड्राई फूड्स आदि फाइबर रिच फूड्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे ब्रेन ट्यूमर, कैंसर और दिल की गंभीर बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Heat Wave में थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, हेल्थ एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Brain Tumourhealth tipsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement