खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

World Tea Day : दिन में कितनी चाय शरीर के लिए काफी? ICMR ने बताई डेली लिमिट

World Tea Day Today : आज वर्ल्ड टी डे है। कह सकते हैं चाय के दीवानों का दिन। वैसे चाय के दीवाने हर समय मिल जाते हैं। चाय से मोहब्बत ही जो ऐसी होती है। इसे मुंह लगाए बिना दिन की शुरुआत ही नहीं होती। इसका टेस्ट और खुशबू कहीं भी खींच कर ले जा सकता है। वैसे इससे कुछ दूर रहें तो सेहत के लिए अच्छा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का भी यही कहना है।
07:00 AM May 21, 2024 IST | Rajesh Bharti
ICMR ने चाय से जुड़ी कई बातें बताई हैं।
Advertisement

World Tea Day Today : चाय के दीवाने दुनिया में मिल जाते हैं। दुनिया के कई बड़े प्लान चाय पीते-पीते बन जाते हैं। जगह-जगह बने चाय के ठीए पर लोग मीटिंग कर लेते हैं। ऑफिस में चाहे सुस्ती आए या काम का प्रेशर हो, चाय की एक चुस्की रिफ्रेश कर देती है। कुछ लोग दिन में सिर्फ 1 चाय पीते हैं तो कुछ अनगिनत चाय पी जाते हैं। वैसे डॉक्टरों की मानें तो चाय सेहत के लिए अच्छी भी है, बशर्ते इसे लिमिट में पिएं तब।

Advertisement

काम की है कैफीन

चाय में कैफीन पाया जाता है। जब यह शरीर में जाता है तो यह शरीर में स्टेरॉयड हॉर्मोन की मात्रा बढ़ा देता है। वहीं इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है, जिससे इंसान को एनर्जी मिल जाती है। सुबह उठने के बाद इसी कारण लोग चाय पीना पसंद करते हैं। कुछ रिसर्च के मुताबिक कैफीन का असर शरीर में 4 से 5 घंटे तक रहता है। जैसे ही कैफीन का असर खत्म होता है और हॉर्मोन का बैलेंस वापस आता है, शरीर अपनी उसी पुरानी अवस्था में लौट आता है। इसके बाद लोगों को फिर से चाय की तलब लग जाती है।

ICMR ने चाय से जुड़ी कई बातें बताई हैं।

ICMR ने दी इतने कप चाय चीने की सलाह

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक एक कप (150 ml) में 30mg से 65mg कैफीन होता है। ICMR ने लोगों को सलाह दी है कि किसी भी हालत में एक दिन में 300mg से ज्यादा कैफीन नहीं लेना चाहिए। ऐसे में एक शख्स के लिए एक दिन में 5 से 8 कप चाय काफी है। हालांकि यह तब है तक कोई शख्स कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि ऐसी चीजें न पीता हो, जिसमें कैफीन होता है। कॉफी में चाय से करीब दोगुनी ज्यादा कैफीन होता है।

Advertisement

दूध की चाय से करें तौबा

ICMR ने यह भी बताया है कि लोगों को कौन-सी चाय पीनी चाहिए और कौन सी नहीं। ICMR के मुताबिक चाय में कैफीन के अलावा थियोब्रोमाइन और थियोफिलाइन भी पाया जाता है। यह आर्टरीज को आराम पहुंचाता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जो दिल और पेट के कैंसर का रिस्क कम करती हैं। हालांकि इस चाय का फायदा तभी है तब इसमें दूध न मिलाया गया हो। यानी ब्लैक और ग्रीन टी दिल के लिए अच्छी मानी जाती है।

यह भी पढ़ें : हर हफ्ते कितना किलो वजन घटाना सुरक्षित? ICMR ने बताए कई सुझाव

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टी डे?

दुनियाभर में हर साल 15 मई को वर्ल्ड टी डे मनाया जाता है। इससे पहले 15 दिसंबर को वर्ल्ड टी डे मनाया जाता था। साल 2015 में भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के माध्यम से 21 मई को चाय दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा, जिसे UN ने स्वीकार कर लिया। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में चाय के योगदान को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।

ICMR ने चाय से जुड़ी कई बातें बताई हैं।

Advertisement
Tags :
icmricmr teaworld tea day 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement