चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Himachal Assembly Election Voting: विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 100% वोटिंग, 12 हजार फीट की ऊंचाई पर अधिकारियों ने ऐसे रचा इतिहास

01:09 PM Nov 13, 2022 IST | Naresh Chaudhary
Advertisement

Himachal Assembly Election Voting: हिमाचल प्रदेश के टशीगंग गांव में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ने विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को शत-प्रतिशत मतदान कर इतिहास रच दिया। भारी बर्फबारी के बीच यहां हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पूर्ण मतदान हुआ।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस बूथ में गांव के सभी 52 पंजीकृत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग मतदाताओं के लिए इस बूथ को एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया था।

अधिकारियों ने वोटरों को खिलाईं मिठाइयां

इस दौरान वोट डालने के लिए केंद्र पर पहुंचे मतदाताओं के लिए तरह-तरह की मिठाइयां बनाई गईं। उनके इस हौसले को बढ़ावा देने के लिए चुनाव अधिकारियों ने पारंपरिक वेशभूषा में कपड़े पहने और मतदाताओं के आने पर उनका शॉल ओढ़ा कर सम्मान किया गया।

Advertisement

पहली बार मतदाता बने कुंजुक चौदान (स्थानीय नागरिक) ने इस बूथ पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि बेहतर शासन के लिए वोट के अधिकार का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है। बता दें कि टशीगंग गांव हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में स्थित है। मीडियो रिपोर्ट्स और समाचार एजेंसियों के हवाले से कई वीडियो भी सामने आए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि भारी बर्फ के बीच मतदान करने के लिए जा रहे हैं।

सभी 52 वोटरों ने डाले वोट

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाता हैं। इनमें से 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं मतदाता हैं। शाम पांच बजे तक वोट डाले गए। इस दौरान 65.50 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में कुल मतदाता 52 मतदाताओं ने मतदान किया। यहां 100% मतदान कर मतदाताओं ने इतिहास रच दिया है।

Advertisement
Tags :
AAPBJPcongresshimachal poll 2022Himachal Pradesh Chunav 2022Himachal Pradesh Election 2022himachal pradesh election resultshimachal pradesh polling percentagehimachal pradesh polls 2022tshigang polling stationworld highest polling station
Advertisement
Advertisement