चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कांग्रेस को हिमाचल में बड़ा झटका! 6 बागी विधायकों ने जॉइन की भाजपा, देखें लिस्ट में किस-किस का नाम?

Himachal Congress Rebel MLA Update: हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायकों और 3 निर्दलीय विधायकों ने आज भाजपा जॉइन की है। दिल्ली में जेपी नड्डा और अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में सदस्यता दिलाई गई। लोकसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस बीच हिमाचल में उठापटक को कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
10:31 AM Mar 23, 2024 IST | Khushbu Goyal
Himachal Congress MLA Joined BJP
Advertisement

Himachal Congress Rebel MLA Update: लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच आज कांग्रेस को हिमाचल प्रदेश में बड़ा झटका लगा है, क्योंकि पार्टी के 6 बागी विधायकों ने भाजपा जॉइन कर ली है। उनके साथ प्रदेश के 3 निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा की सदस्यता ली।

Advertisement

दिल्ली में JP नड्डा की मौजूदगी में भाजपा में यह जॉइनिंग हुई। हिमाचल भाजपा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के साथ दिल्ली में बीती शाम  कांग्रेस के बागी और निर्दलीय विधायकों ने जेपी नड्डा से मुलाकात की थी। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, मंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन भी जॉइनिंग प्रोग्राम में मौजूद रहे।

 

Advertisement

भाजपा जॉइन करने वाले विधायक

कांग्रेस के 6 बागी विधायक, जिन्होंने आज भाजपा जॉइन की, उनमें हमीरपुर के सुजानपुर से विधायक राजेंद्र राणा, धर्मशाला से विधायक सुधीर शर्मा, लाहौल स्पीति से विधायक रवि ठाकुर, बड़सर से विधायक इंद्रदत्त लखनपाल, कुटलैहड़ से विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो और गगरेट से विधायक चैतन्य शर्मा शामिल हैं।

भाजपा जॉइन करने वाले निर्दलीय विधायकों में नालागढ़ से विधायक KL ठाकुर, देहरा से विधायक होशियार सिंह और हमीरपुर विधायक आशीष शर्मा शामिल हैं। तीनों निर्दलीय विधायकों ने शुक्रवार को ही विधानसभा स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंपा। इसके बाद उन्होंने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से मीटिंग करके अपनी बात भी रखी थी।

 

हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव की हो चुकी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान 7वें और आखिरी चरण में होंगे। चुनाव आयोग ने उन 6 विधानसभा क्षेत्रों में भी उप-चुनाव की घोषणा की है, जहां के कांग्रेस विधायक अयोग्य करार दिए गए हैं। 3 निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद 3 विधानसभा क्षेत्रों में भी उप-चुनाव होने हैं, जिनकी घोषणा चुनाव आयोग कभी भी कर सकती है।

सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य ठहराए थे कांग्रेस विधायक

बता दें कि 28 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करके बगावती तेवर अपनाने वाले कांग्रेस 6 विधायकों को हिमाचल विधानसभा स्पीकर ने अयोग्य करार दिया था। इन विधायकों ने अयोग्यता के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, लेकिन गत 18 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी। 6 मई तक हिमाचल में उप-चुनाव कराने पर भी रोक लगा दी।

Advertisement
Tags :
himachal congressIndian National Congresslok sabha election 2024Sukhvinder Singh Sukhu
Advertisement
Advertisement