151 सांसदों-विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप, 16 पर चल रहा रेप का केस

ADR Report : एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक ताजा रिपोर्ट में बड़ा खुलासा किया गया है। देश में 151 सांसदों और विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप लगे हैं। साथ ही 16 के खिलाफ रेप का केस चल रहा है।

featuredImage
महिलाओं से जुड़े अपराधों में शामिल हैं देश के 151 सांसद और विधायक। (File Photo)

Advertisement

Advertisement

ADR Report : देश में मौजूदा 151 सांसदों और विधायकों ने अपने चुनावी हलफनामों में महिलाओं से जुड़े अपराध से संबंधित मामलों की घोषणा की। ये मामला यौन शोषण से लेकर रेप तक के हैं। इस लिस्ट में सबसे टॉप पर पश्चिम बंगाल है, जहां के सबसे अधिक सांसदों और विधायकों पर ऐसे आरोप लगे हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक ताजा रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है।

पश्चिम बंगाल सबसे आगे

एडीआर की रिपोर्ट में 2019 से लेकर 2024 तक के चुनावों के दौरान सांसदों द्वारा दिए गए 4,693 हलफनामों का एनालिसिस किया गया। महिलाओं से जुड़े अपराधों में सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल के सांसद और विधायक शामिल हैं। वहां के 25 सांसद और विधायक ऐसे आरोपों का सामना कर रहे हैं। आंध्र प्रदेश में 21 और ओडिशा में 17 सांसदों और विधायकों पर ऐसे आरोप लगे हैं।

यह भी पढ़ें : एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म है या नहीं, पढ़ें हाईकोर्ट की विशेष टिप्पणी

2 सांसदों, 14 विधायकों पर रेप केस दर्ज

ADR की रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि मौजूदा 2 सांसदों और 14 विधायकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 के तहत रेप का मामला दर्ज है। इनमें से कुछ ऐसे भी मामले शामिल हैं, जिनमें एक ही पीड़िता पर बार-बार हमले किए गए।

भाजपा के सबसे अधिक सांसदों-विधायकों पर लगे ऐसे आरोप

अगर पार्टी वाइज बात करें तो इस मामले में भाजपा के सांसद और विधायक सबसे आगे हैं। भाजपा 54 सांसदों-विधायकों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले घोषित किए हैं। उसके बाद कांग्रेस के 23 और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के 17 सांसदों-विधायकों पर ऐसे आरोपों लगे हैं। भाजपा और कांग्रेस के पांच-पांच मौजूदा सांसदों के खिलाफ रेप का केस दर्ज है।

यह भी पढ़ें : महिला से रेप करने वाले डॉक्टर विभोर गर्ग को नौकरी से निकाला गया, ट्रिब्यूनल की टिप्प्णी- पेशे से की गद्दारी

ऐसे उम्मीदवारों को वोट न देने की अपील की गई

इसे लेकर एडीआर ने राजनीतिक दलों से आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में न उतारने की अपील की है। खासकर उन नेताओं को टिकट नहीं देना चाहिए, जो महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित आरोपों का सामना कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में अदालतों से ऐसे मामलों को जल्द से जल्द निपटाने की मांग की गई है। साथ ही लोगों से गंभीर आरोप लगे उम्मीदवारों को वोट न देने का आग्रह किया गया है।

Open in App
Tags :