2000 के नोट पर RBI का ताजा अपडेट, जानें कितने हुए वापस और कितने बाजार में चलन में?

Indian Currency Notebandi: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2 हजार रुपये का नोट बंद कर दिया है। एक साल में 2 हजार के कितने नोट रिजर्व बैंक को वापस मिले और कितने अभी तक चलन में हैं?‌ इसे लेकर रिजर्व बैंक की ताजा रिपोर्ट सामने आई है, आइए जानते हैं...

featuredImage
2000 रुपये के नोट पिछले साल बंद किए गए थे।

Advertisement

Advertisement

2000 Rupees Note Latest Update: 2 हजार रुपये के नोट को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की रिपोर्ट के अनुसार, नोटबंदी के बाद 2 हजार रुपये के 97.96 फीसदी नोट ही वापस आए हैं। करीब 7 हजार 261 करोड़ रुपये के नोट अभी भी जनता के पास हैं। बता दें कि 19 मई 2023 से 2 हजार रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे, लेकिन इसके बावजूद 2 हजार रुपये के नोट चलन में हैं और जारी किए जा चुके सभी नोट रिजर्व बैंक को वापस नहीं मिले हैं। एक हजार रुपये और 500 रुपये नोट के नोट बंद करने के बाद नवंबर 2016 में 2 हजार रुपये के नोट बैंक ने शुरू किए थे और 7 साल बाद इन्हें रिजर्व बैंक ने वापस भी ले लिया।

 

रिजर्व बैंक की 19 ब्रांच में जमा करा सकते नोट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2016 में चलन में आने के बाद 2 हजार रुपये के 3.56 लाख नोट 19 मई 2023 तक चलन में थे। नोट वापस लिए जाने की घोषणा के बाद 30 अगस्त 2024 तक 98 प्रतिशत नोट ही वापस आए, जबकि नोट वापस रिजर्व बैंक में जमा कराने की तारीख 7 अक्टूबर 2023 थी। रिजर्व बैंक की 19 ब्रांच में नोट जमा कराए जा सकते हैं। 9 अक्टूबर 2023 से लोग अपने बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपये के नोट जमा कर सकेंगे। इसके अलावा लोग किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में 2000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं। रिजर्व बैंक की अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं।

यह भी पढ़ें:सरकारी कर्मचारियों के DA पर ताजा अपडेट, जानें सैलरी में कब-कितना इजाफा होने की उम्मीद

कैसे पहचानें नोट असली या नकली?

रिजर्व बैंक की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, नोट में हिंदी (देवनागरी लिपि) में 2000 रुपये छपा है। बीचोंबीच महात्मा गांधी की फोटो छपी है। भारत और इंडिया छोटे-छोटे अक्षरों में छपा है। नोट को अगर आप एक साइड झुकाएंगे तो वह थ्रेड जिस पर 2000 रुपये लिखा है, वह हरे से नीले रंग का हो जाएगा। महात्मा गांधी की तस्वीर की राइट साइड गवर्नर के सिग्नेचर हैं। RBI का सिंबल है। महात्मा गांधी की तस्वीर और इलेक्ट्रोटाइप 2000 का वाटरमार्क बना है। नोट के ऊपर लेफ्ट साइड और नीचे राइट साइड आरोही फॉन्ट में डिजिट पैनल बना है। जहां रुपये के सिंबल बना है, उसके साथ रंग बदलने वाली स्याही के साथ नीचे राइट साइड 2000 रुपये लिखा है। नोट के राइट साइड में अशोक स्तंभ का सिंबल बना हुआ है।

यह भी पढ़ें:7th Pay Commission: 1 करोड़ कर्मचारियों की कब से बढ़ेगी सैलरी? DA Hike पर आज ऐलान

Open in App
Tags :