चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

साल का सबसे लंबा द‍िन, योग दिवस ही नहीं, इस वजह से भी खास है आज का दिन

21 June Longest Day of the Year: 21 जून को खास क्या है? आज का दिन योग दिवस के रूप मनाया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं 21 जून साल का सबसे लंबा दिन भी होता है। आज का दिन 12 की बजाए 14 घंटे का है। आइए जानते हैं क्या है इसकी वजह?
11:46 AM Jun 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

21 June Longest Day of the Year: साल का सबसे बड़ा दिन कौन सा है? इस सवाल का जवाब कई लोग 25 दिसंबर बताते हैं। लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि साल का सबसे लंबा दिन कौन सा है? तो आपको जानकर हैरानी होगी आज यानी 21 जून को ही सबसे लंबे दिन के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर 12 घंटे का दिन और 12 घंटे की रात होती है। मगर आज का दिन 14 घंटे का होगा और रात महज 10 घंटे की। तो आइए जानते हैं कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है?

Advertisement

कर्क रेखा पर पहुंचा सूरज

बता दें कि 21 जून के दिन सूरज उत्तरी गोलार्ध में ट्रॉपिक ऑफ कैंसर (कर्क रेखा) के ऊपर मौजूद रहता है।  गुजरात से शुरू होकर मध्य प्रदेश के रास्ते मिजोरम तक जाने वाली ये कर्क रेखा देश को दो बराबर हिस्सों में विभाजित करती है। जिसका मतलब है कि आज के दिन सूर्य देश के बीचो-बीच मौजूद है। यही वजह है कि पृथ्वी पर मिलने वाली सूर्य ऊर्जा आज 30 प्रतिशत बढ़ जाती है।

दिन और रात का रहस्य

हम सब बचपन से पढ़ते आए हैं कि पृथ्वी सूरज के चक्कर लगाती है। सूरज का 1 चक्कर पूरा करने में पृथ्वी को 365 दिन लगते हैं। इसके अलावा पृथ्वी खुद भी गोल घूमती है। पृथ्वी के 1 बार गोल घूमने पर दिन पूरा होता है। इस दौरान पृथ्वी का आधा हिस्सा सूरज के सामने होता है, जहां दिन रहता है और पीछे छिपे हुए आधे हिस्से पर रात हो जाती है।

Advertisement

क्यों बड़ा है आज का दिन?

मार्च से सितबंर के बीच सूरज पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में रहता है, जिससे भारत समेत कई देशों में गर्मी अधिक होती है। वहीं अक्टूबर से फरवरी के बीच में सूरज दक्षिणी गोलार्ध में रहता है, जिससे उत्तर में सर्दी का मौसम देखने को मिलता है। आज के दिन सूरज उत्तरी गोलार्ध के बीच में स्थित कर्क रेखा पर है। जहां से सूर्य की किरणें सीधे भारत पर पड़ती हैं। ऐसे में सूर्योदय जल्दी और सूर्यास्त देर से होता है। दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज सूर्योदय 05:23 मिनट पर हुआ और सूर्यास्त 07:22 पर होगा।

कल से छोटा होने लगेगा दिन

आपने अक्सर सुना होगा कि सर्दियों में दिन छोटा होता है और रात लंबी। इसकी शुरुआत 21 जून के बाद से ही होती है। दरअसल कर्क रेखा पर पहुंचने के बाद सूर्य दक्षिण दिशा की तरफ फिर से प्रस्थान करने लगता है और उत्तरी गोलार्ध में दिन धीरे-धीरे छोटा होने लगता है। कल से दिन छोटा होने लगेगा। जहां आज का दिन 13 घंटे 58 मिनट और 14 सेकेंड का है तो कल का दिन 13 घंटे 58 मिनट और 11 सेकेंड का होगा।

 

 

Advertisement
Tags :
21 june yoga day
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement