चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बनेंगे 3 करोड़ आवास, जानें प्रधानमंत्री योजना का कैसे पाएं लाभ? अप्लाई करने का आसान तरीका

Know About PMAY : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 करोड़ आवास बनाने को मंजूरी दी है। ग्रामीण और शहरी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैa। हालांकि इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो इसके पात्र हैं। जानें, इस योजना का लाभ किन्हें मिलता है और इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।
05:52 PM Jun 11, 2024 IST | Rajesh Bharti
प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने का तरीका।
Advertisement

Know About PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट मीटिंग में 3 करोड़ आवास बनाने को मंजूरी दी है। ये आवास प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत बनाए जाएंगे। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों लोग ले सकते हैं। सरकार की इस योजना का उद्देश्य है कि हर शख्स के पास खुद का पक्का घर होना चाहिए। इस योजना के तहत सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है। सब्सिडी कितनी होगी, लोन लेने वाले शख्स की इनकम और घर के आकार पर निर्भर करती है। अब तक इस योजना का लाभ 4 करोड़ लोग ले चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत बने घर में बिजली, पानी, शौचालय, रसोई गैस आदि की सुविधाएं मिलती हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार

इस योजना के दो प्रकार हैं, जिनके तहत लोगों को इसका लाभ दिया जाता है:

1. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G)

Advertisement

2. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U)

कौन उठा सकता है इस स्कीम का फायदा

कोई भी ऐसा शख्स जिसकी सालाना इनकम 18 लाख रुपये तक है, वह इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। हालांकि इस इनकम को 3 कैटेगिरी में बांटा गया है। पहली है EWS यानी आर्थिक रूप से कमजोर, LIG यानी लो इनकम ग्रुप और तीसरा MIG यानी मिडिल इनकम ग्रुप। EWS के लिए सालाना इनकम की सीमा 3 लाख रुपये तक है। LIG के लिए 3 से 6 लाख रुपये और MIG के लिए 6 से 18 लाख रुपये है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए ये शर्तें भी जरूरी हैं:

PMAY

ऐसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ

इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

ऐसे करें अप्लाई

इस स्कीम का फायदा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से उठाया जा सकता है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा। अप्लाई करते समय कोई भी परेशानी आए तो वेबसाइट के Contact us में लिखे फोन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या SEBI ने नॉमिनी को लेकर बदला नियम? जानें क्या है वायरल खबर की सच्चाई

Advertisement
Tags :
PMAYPMAY scheme
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement