चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आधार कार्ड और मास्क्ड आधार कार्ड में क्या है अंतर, जानिए क्यों है जरूरी और कैसे करें डाउनलोड

Masked Aadhar Card: आजकल आईडी के तौर पर मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है। ऐसे में जानिए क्या है मास्क्ड आधार कार्ड और इसे कैसे करते हैं इस्तेमाल।
02:02 PM Apr 29, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
masked aadhar card
Advertisement

Masked Aadhar Card: आधार कार्ड इन दिनों सबसे जरूर डाक्यूमेंट में से एक है। बैंक अकाउंट खुलवाना हो या कॉलेज में एडमिशन करवाना है। आधार कार्ड को आईडी कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, अब सभी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड का एक वर्जन यानी मास्क्ड आधार कार्ड का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इस आम जन की सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जानिए क्या है मास्क्ड आधार कार्ड और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement

पहले जानिए क्या है मास्क्ड आधार कार्ड

मास्क्ड आधार कार्ड आधार का ही रूप होता है। ये किसी भी व्यक्ति के पहचान पत्र के लिए जारी किए गए 12 नंबर वालों UIDAI संख्या में से 8 नंबर को छुपा देता है। इसे लोगों की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसे भी आधार कार्ड की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन नंबर ना दिखने की वजह से किसी की भी डिटेल्स को आसानी से एक्सेस करना मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें: बिजनेस शुरू करने का है प्लान? घर बैठे बनाएं कंपनी, जानें रजिस्ट्रेशन का आसान प्रोसेस

मास्क आधार के लिए स्पेशल प्रोसेस फॉलो करने की जरूरत नहीं

मास्क आधार कार्ड के लिए किसी विशेष वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसे भी आप uidai के ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकते हैं। ये भी रेगुलर आधार जितना ही वैलिड है।

Advertisement

मास्क आधार डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये प्रोसेस

Advertisement
Tags :
Aadhar Cardmasked aadhaar
Advertisement
Advertisement