होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली में आज छूटेंगे पसीने! 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Aaj Ka Mausam: दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना नहीं है, बल्कि उमस पसीने छुड़ाएगी। वहीं देश के 7 से ज्यादा राज्यों में बादल बरस सकते हैं। आइए जानते हैं कि आज दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा और बाकी देश में मौसम के क्या हाल हैं?
08:43 AM Oct 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली में एक बार फिर तापमान बढ़ने के आसार हैं।
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: मानसून अब पूरी तरह से विदा होने को तैयार है। मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून की विदाई अगले 2-3 दिन में हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों से हो जाएगी। पिछले 24 घंटे में दक्षिण कर्नाटक में 15 सेंटीमीटर, गुजरात के वडोदरा में 13 सेंटीमीटर, सौराष्ट्र में 11 सेंटीमीटर, शिवपुरी में 10 सेंटीमीटर और उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

Advertisement

वहीं आज एक ट्रफ लाइन दक्षिण कर्नाटक, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी पूर्वी असम के आस-पास बन रहा है। इसके प्रभाव से आज और अगले 4-5 दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आज और अगले 4-5 दिन दक्षिण भारत में भी भारी बारिश हो सकती है। खासकर तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में बादल खूब बरसेंगे। राजधानी में दिल्ली में अब बारिश होने की संभावना नहीं है।

 

Advertisement

दिल्ली में तापमान बढ़ने का अनुमान

मौसम विभाग (IMD) के अपडेट के अनुसार, दिल्ली में आज 1 अक्टूबर 2024 को अधिकतम तापमान 35.6 °C है। दिन में अधिकतम तापमान 38.24 और न्यूनतम तापमान 25.05 °C रह सकता है। आज दिल्ली के मौसम में आर्द्रता 32% है और 32 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। ऐसे में आज करीब 38 डिग्री तापमान के साथ लोगों को गर्मी का अहसास होगा। उमस सताएगी और पसीने छूटेंगे। इसलिए लोग आज गर्म दिन के लिए तैयार रहें और उसी के अनुसार बाहर निकलने का प्लान बनाएं।

कल बुधवार 2 अक्टूबर 2024 को भी दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 30.35 °C और 39.61 °C रहने का अनुमान है। दिल्ली में आज AQI 247 रहा, जो 2019 में इतना था। ऐसे में आज दिल्ली की हवा काफी खराब है। बच्चों और अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को घर के अंदर रहना चाहिए। हो सके तो लोग अब मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें, खासकर सुबह और शाम के समय।

 

अगले 7 दिन के लिए दिल्ली का मौसम

तारीख--------------तापमान (डिग्री सेल्सियस)
2 अक्टूबर-----------37.19
3 अक्टूबर-----------36.23
4 अक्टूबर-----------35.23
5 अक्टूबर-----------35.79
6 अक्टूबर-----------34.79
7 अक्टूबर-----------34.96
8 अक्टूबर----------35.59

 

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने आज असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में बारिश होने का यलो अलर्ट दिया है। महाराष्ट्र के कई जिलों में भी आज बाद बरस सकते हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी आज बारिश हो सकती है। राजस्थान में अगले 3 दिन बारिश होने के आसार नहीं हैं, लेकिन कुछ शहरों में बादल छाए रह सकते हैं।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement