होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली-NCR में ठंड की दस्तक! आज 3 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देशभर में कैसा रहेगा मौसम?‌

Aaj Ka Mausam: दिल्ली की रातें ठंडी होने लगी हैं और तापमान गिरने लगा है। पूरे उत्तर भारत में ठंड अपना असर दिखाने लगी है। वहीं देश के समुद्र तटीय इलाकों में बारिश होने के आसार आज भी बने हुए हैं। आइए जानते हैं कि देशभर में मौसम को लेकर IMD का अलर्ट क्या कहता है?
08:22 AM Oct 13, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली की रातें-अलसुबह ठंडी होने लगी है।
Advertisement

IMD Today Weather Forecast: मानसून विदा हो चुका है और सर्दी का मौसम शुरू होने को है। अक्टूबर का तीसरा हफ्ता शुरू होते ही उत्तर भारत और दिल्ली-NCR में ठंड ने दस्तक दे दी है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में सुबह-शाम ठंड का अहसास होने लगा है। तापमान भी गिरने लगा है।

Advertisement

पिछले 2 दिन से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा ही है। वहीं मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते तक देश के कुछ राज्यों में बारिश होने का अलर्ट दिया है, क्योंकि मानसून के बादल जाते-जाते साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना रहे हैं, जिससे पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। आइए जानते हैं कि देशभर में मौसम का हाल कैसा है?

 

Advertisement

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

रविवार की सुबह आज दिल्ली-NCR के मौसम में ठंडक का अहसास हुआ। आज सुबह अधिकतम तापमान 33.95 °C रहा। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 22.05 °C और 35.84 °C रह सकता है। हवा में 23% नमी है और हवा की स्पीड 23 किलोमीटर प्रति घंटा है। दिल्ली में आज AQI 272.0 रहा, जो काफी खराब कैटेगरी का स्तर है। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री दर्ज किया गया।

सीजन की शुरुआत में ही दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 से नीचे रिकॉर्ड हुआ, जिससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बार राजधानी में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि अगले 2 दिन दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रह सकता है। ऐसे में मौसम विभाग की लोगों से अपील है कि वे स्वेटर और गर्म कपड़े निकाल लें। बुजुर्गों और बच्चों का खास ध्यान रखें।

 

कहां-कहां हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून देश से लगभग विदा हो ही चुका है। पूर्व मध्य अरब सागर में, दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जो 14 अक्टूबर की सुबह तक दक्षिण पश्चिम अरब सागर में पहुंच जाएगा। तमिलनाडु, केरल, गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। आंधी तूफान के साथ पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम भारत, दक्षिण भारत में देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार, आज और कल केरल, तमिलनाडु, असम, मेघालय, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, असम, मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस बारिश का असर अन्य राज्यों पर देखने को मिलेगा। वहीं उत्तर भारत के राज्यों में रातें और ठंड हो सकती हैं। तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastdelhi ncr weather todayimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement