होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! तूफान की आहट, दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड; 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; पहाड़ों पर कब होगी बर्फबारी?

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने 3 दिन तमिलनाडु में चक्रवाती हवाएं चलने और भारी बारिश होने का अलर्ट दिया है। इससे उत्तर भारत में ठंड बढ़ेगी और पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ-साथ वायु प्रदूषण बढ़ने का खतर भी मंडरा रहा है।
07:27 AM Oct 15, 2024 IST | Khushbu Goyal
समुद्र में ऊंची लहरें उठने और तमिलनाडु के तट से टकराने के आसार हैं।
Advertisement

IMD Cyclone Heavy Rainfall Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, तमिलनाडु में आज कल और परसो भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से समुद्र में उठने वाली लहरें तट से टकराएंगी तो 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर पूर्व भारत से लौट चुका है। आज असम मेघायल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से भी विदाई ले ली है।

Advertisement

अगले 2 दिन में गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र से भी लौट जाएगा। मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और दक्षिणी भारत के राज्यों में भी बारिश होगी। इससे जहां दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। वहीं दिवाली के बाद नवंबर में पहाड़ों पर बर्फबारी होने का अनुमान भी है। हालांकि बर्फबारी दिसंबर में होती है, लेकिन इस बार नवंबर में हिमपात होने की संभावनाएं बढ़ रही हैं। आइए जानते हैं कि देशभर में मौसम का हाल कैसा है और आगे कैसा रहने वाला है?

 

Advertisement

आंध्र प्रदेश में तूफान-बारिश दस्तक देगा

अरब सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जो लो प्रेशर एरिया में बदल जाएगा। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। अगले 2 दिन में साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे अगले 3 दिन दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। उत्तर पूर्वी हवाएं चलने समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी और दक्षिणी प्रायद्वीप भारत में तूफानी हवाओं के साथ बहुत भारी बारिश होगी।

केरल, तमिलनाड़ु, कर्नाटक में आज कल और परसो भारी बारिश होगी। आंध्र प्रदेश में भारी बारिश और केरल-तमिलनाड़ु-कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 16 अक्टूबर को भी तमिलनाड़ु में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। आंध्र प्रदेश के कोस्टल एरिया, रायलसीमा, यनम में बिजली गिर सकती। तमिलनाड़ु और आंध्र प्रदेश के CM ने लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी है। प्रदेश के 4 जिलों चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 17 अक्टूबर तक मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। NDRF, TDRF को अलर्ट मोड में रखा गया है।

 

उत्तर भारत में भी बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। इससे जहां साउथ इंडिया में बारिश होगी, वहीं नॉर्थ इंडिया में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा और पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। यह हफ्ता खत्म होने तक दिल्ली में ठिठुरन बढ़ेगी और तापमान गिरेगा। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। आज और कल हल्के बादल छाए रह सकते हैं। अगले सप्ताह में अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री रह सकता है। न्यूनतम तापमान 16 से 17 डिग्री रह सकता है।

इस महीने के आखिर तक अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 से 15 डिग्री तक पहुंच सकता है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भी ठंड बढ़ने लगी है। बिहार और मध्य प्रदेश में अगले हफ्ते मौसम करवट ले लेगा। आज सुबह दिल्ली का अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 21.05 डिग्री और 34.85 डिग्री रह सकता है। हवा में 27% नमी है और हवा की स्पीड 27 किमी/घंटा है। दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 193 रह सकता है। नवंबर शुरू होते ही दिवाली के बाद अच्छी खासी ठंड बढ़ जाएगी और दिल्ली में स्मॉग वायु प्रदूषण भी बढ़ने वाला है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement