होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पहाड़ों पर कब होगी बर्फबारी? दिल्ली-NCR समेत 7 राज्यों में बढ़ने लगी ठंड, नॉर्थ इंडिया में मौसम कैसा?

Aaj Ka Mausam 17 October: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। दिल्ली-NCR समेत 7 राज्यों में अगले हफ्ते से दिन का तापमान भी गिरने लगेगा। वैश्विक मौसम विज्ञान संगठन ने इस बार भारत में सामान्य से ज्यादा ठंड पड़ने की भविष्यवाणी की हुई है।
08:05 AM Oct 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली में इस बार ज्यादा ठंड पड़ने की भविष्यवाणी हुई है।
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: एक ओर जहां देश के समुद्र तटीय राज्यों में चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश हो रही है, वहीं उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब में सुबह-शाम अच्छी ठंड महसूस होने लगी है। कहीं-कहीं धुंध और ओस भी है। रात में पंखे कम नंबर पर चलाने की नौबत आ गई है। पंखे अभी भी चल रहे हैं, क्योंकि दिन में अच्छी धूप खिलने से थोड़ी गर्मी महसूस होती है।

Advertisement

मौसम विभाग (IMD) का पूर्वानुमान है कि अगले हफ्ते इन राज्यों में दिन के तापमान भी गिरावट आने लगेगी। दिल्ली में अगले 3 दिन 21 अक्टूबर दिन रविवार तक नॉर्थ इंडिया में मौसम सामान्य रहेगा। अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री के बीच रह सकता है। न्यूनतम तापमान 16 से 17 डिग्री तक जाने के आसार हैं। ऐसे में लोगों से अपील है कि वे बच्चे-बुजुर्गों का ख्याल रखें और गर्म कपड़े निकालकर धूप लगा लें, क्योंकि ठंड एकदम से बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:तबाही की दस्तक! 45KM की रफ्तार से टकराया तूफान, 3 राज्यों में भारी बारिश, जानें कैसे हैं हालात?

पहाड़ कब ओढ़ेंगे बर्फ की चादर?

उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में जहां ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है, वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने के भी आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में आमतौर पर दिसंबर के महीने में बर्फबारी होती है और लोग साल के आखिरी में छुट्टियां बिताने, नए साल का जश्न मनाने के लिए बर्फबारी वाले शहरों में जाना पसंद करते हैं, लेकिन इन राज्यों में इस बार नवंबर महीने में ही बर्फबारी हो सकती है। इन तीनों राज्यों में पहाड़ी इलाकों में ठंड अभी से बहुत ज्यादा पड़ने लगी है। आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:दिल्ली-NCR में पड़ेगी बहुत ज्यादा ठंड! भारत में पड़ेगा ला लीना का असर, पढ़ें डराने वाली भविष्यवाणी

दिल्ली में मौसम का हाल कैसा?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सुबह-शाम ठंड पड़ रही है। ठंड बढ़ने के साथ दिल्ली की आबोहवा भी खराब होने लगी है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) भी 200 पार रिकॉर्ड हो रहा है। बुधवार सुबह 4 बजे AQI 230 रिकॉर्ड हुआ, जो खराब कैटेगरी का AQI है। इसके चलते दिल्ली में ग्रैप-वन लागू हो चुका है और पटाखों पर बैन भी लग चुका है। आज सुबह AQI 500 रिकॉर्ड हुआ है, जो बेहद खराब कैटेगरी का AQI है।

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.93 और न्यूनतम तापमान 36.19 रिकॉर्ड हुआ। आज सुबह अधिकतम तापमान 31.84 °C रहा। आज दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 22.05 °C और 34.83 °C रहने का अनुमान है। हवा में 25% नमी है और हवा की स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। दिल्ली में कम दोपहर बाद आसमान में हल्के बाद छाए रहे। आज भी हल्के बादल छा सकते हैं। आगे मौसम साफ रहने और ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:बल्ले-बल्ले! 1 करोड़ कर्मियों की सैलरी बढ़ी; मोदी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, शाम तक होगा ऐलान

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement