होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली-NCR में ठंड के साथ उमस, 7 राज्यों में तूफान-बारिश की चेतावनी, जानें देशभर में मौसम का हाल?

Aaj Ka Mausam 20 October: दिल्ली में एक और ठंड बढ़ रही है, दूसरी ओर स्मॉग के कारण उमस महसूस हो रही है। वहीं देश में चक्रवाती तूफान के साथ बारिश भी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने इस हफ्ते के लिए ठंड और बारिश दोनों का अलर्ट जारी किया है।
08:38 AM Oct 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ स्मॉग भी बढ़ने लगा है।
Advertisement

Today IMD Weather Forecast: देशभर में सर्दी का मौसम आगे बढ़ने लगा है। दक्षिण पश्चिम मानसून विदा हो चुका है और उत्तर पूर्वी मानसून एक्टिव हो चुका है। मौसम की दोनों परिस्थतियों में देश में मिला जुला मौसम देखने को मिल रहा है। एक ओर जहां दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश हो रही है, तूफानी हवाएं चल रही हैं। वहीं उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। सुबह-शाम की गुलाबी ठंड बढ़ने लगी है।

Advertisement

वहीं राजधानी दिल्ली में स्मॉग बढ़ने लगा है, जिससे लोगों को ठंड के साथ उमस भी परेशान कर रही है। राजधानी में जहां सुबह-शाम ठंड है, वहीं दिन में धूप निकलने से तापमान बढ़ जाता है। मौसम विभाग ने आज भी 7 राज्यों में भारी बारिश होने का अलर्ट दिया है। वहीं उत्तर भारत में इस हफ्ते दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते देशभर में मौसम कैसा रहेगा?

 

Advertisement

इन राज्यों में चक्रवाती तूफान और बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हुआ, इससे पूर्व केंद्रीय बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर वाला एरिया बना, जो उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए 23 अक्टूबर के आस-पास केंद्रीय बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन में बदल जाएगा। इससे अंडमान निकोबार और इसके आस-पास के इलाकों में आज और कल बारिश होगी और 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी।

22 से 24 अक्टूबर तक ओडिशा में 35 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। ऐसे में 20 से 26 अक्टूबर के बीच अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है। इसलिए मछुआरे और टूरिस्ट समुद्र के आस-पास न जाएं। साथ ही इन राज्यों का सफर करने से बचें। खराब मौसम के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती है।

 

दिल्ली में टूटा उमस का 7 साल का रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में इस साल अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में भी उमस का अहसास हो रहा है। दिल्ली में 19 अक्टूबर दिन शनिवार 7 साल में सबसे गर्म दिन रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान अधिकतम 36.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक था। मौसम विभाग ने आज और अगले कुछ दिन दिल्ली का मौसम ऐसा ही बना रहने के आसार जताए हैं।

दिल्ली में आज 20 अक्टूबर दिन रविवार को अधिकतम तापमान 32.06 °C रहा। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 23.05 °C और 34.88 °C रह सकता है। हवा में 32% नमी है और हवा की गति 32 किमी/घंटा है। 25 अक्टूबर तक दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री रहने की संभावना है। दिल्ली में आज AQI 240 रहा, जो हवा के खराब स्तर का प्रतीक है।

 

उत्तर भारत में शुष्क मौसम और बारिश दोनों

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड में शुष्क मौसम रहेगा, लेकिन उत्तराखंड और पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ 21 अक्टूबर से एक्टिव हो जाएगा, इससे उत्तर-पश्चिमी भारत में बारिश होने के आसार हैं। आज और में मुंबई में बारिश होने का यलो अलर्ट रहेगा।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamIMD Delhi Weather forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement