होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कब से पड़ेगी ठंड? पहाड़ों पर बर्फबारी, 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; दिल्ली समेत देशभर में कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam: पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से देश में 2 दिन बारिश होने की संभावना है। वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है, जिससे ठंड बढ़ने के आसार हैं। मानसून विदा होने से उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप भी बढ़ गया है, लेकिन अगले हफ्ते ठंड सताने लगेगी।
07:16 AM Oct 08, 2024 IST | Khushbu Goyal
IMD Heavy Rainfall Alert
Advertisement

IMD Today Weather Forecast: मानसून पूरी तरह विदा होने वाला है, लेकिन इसके जाते-जाते बंगाल की खाड़ी में जो साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, उसके कारण पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इसके चलते आज केरल में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 7 राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी है। 10 राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी होने का अलर्ट भी मौसम विभाग ने दिया है।

Advertisement

पिछले एक हफ्ते में हिमाचल प्रदेश में धौलाधार की पहाड़ियों और भद्रवाह में पहाड़ों पर हिमपात हो चुका है, लेकिन मानसून विदा होने के बाद उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप भी बढ़ गया है। अक्टूबर के महीने में भी गर्मी-उमस देखकर मौसम विज्ञानी भी हैरान हैं। मानसून की विदाई इतनी लेट होना भी चर्चा का विषय है। इस बीच आइए जानते हैं कि दिल्ली समेत देशभर में आज मौसम कैसा रहने वाला है?

 

Advertisement

दिल्ली में आज तापमान और AQI?

मौसम विभाग के अनुसार, आज 8 अक्टूबर को अधिकतम तामपान 32.15 °C रिकॉर्ड हुआ है। दिन का न्यूनतम और अधिकतम तापमान 23.05 °C और 36.46 °C रहने के आसार हैं। आज हवा में 44% नमी है और हवा की स्पीड 44 किलोमीटर प्रति घंटा है। दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 पर है, जो खतरनाक श्रेणी का है। दिल्ली में पिछले एक हफ्ते से गर्मी-उमस है और इस हफ्ते गर्मी-उमस लोगों को परेशान करती रहेगी।

कब से पड़ेगी ठंड, कब होगी बर्फबारी?

मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से राजधानी दिल्ली में तापमान घटने लगेगा और ठंड का असर बढ़ने लगेगा। प्री-विंटर का समय ज्यादा नहीं रहेगा, वहीं इस बार सीजन में बहुत ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है। पहाड़ों पर बर्फबारी पिछले हफ्ते हुई थी और इस हफ्ते भी बर्फबारी होने की संभावना है।

 

आज इन राज्यों में बरस सकते बादल

मौसम विभाग के अनुसार, आज कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश होने के आसार हैं। महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement