होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चक्रवाती तूफान अगले 12 घंटे में बदलेगा तेवर; 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, क्या दिल्ली में बरसेंगे बादल?

Aaj Ka Mausam: बंगाल की खाड़ी में बन रहा साइक्लोनिक सर्कुलेशन अगले 12 घंटे में तेवर बदल लेगा, जिसका असर देशभर के मौसम पर पड़ेगा। मौसम विभाग ने भी आज राजधानी दिल्ली समेत 8 राज्यों में बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।
07:07 AM Sep 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
Delhi Rain (File Photo)
Advertisement

IMD Today Weather Forecast: मानसून की विदाई होने वाली है, लेकिन मानसून के बादल जाते-जाते भी उग्र रूप दिखा रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर वाला साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की वजह से मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं। सितंबर महीने में लगातार चौथी बार ऐसा स्ट्रॉन्ग साइक्लोनिक सिस्टम बन रहा है। इसलिए मानसून अब अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही वापस जाएगा।

Advertisement

और इस हफ्ते से अगले हफ्ते तक मौसम ऐसे ही खराब रहेगा। मौसम विभाग (IMD) ने आज भी अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान के काफी एक्टिव होने की संभावना जताई है। आज रात तक 7 राज्यों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 9 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। पहाड़ी राज्यों में भी बारिश होने का अलर्ट रहेगा। आइए जानते हैं कि आज देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है?

 

Advertisement

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी से उत्तरी बांग्लादेश तक बना हुआ है, जिससे महाराष्ट्र, गुजरात और कोंकण में भारी बारिश हो रही है। इस बारिश का असर पूरे देश पर पड़ रहा है। दिल्ली में आज सुबह तेज हवाएं चलीं और आसमान में घने काले बादल छाए रहे। हालांकि भारी बारिश होने का अलर्ट नहीं है, लेकिन आज गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है। कल भी राजधानी का मौसम ऐसा ही रहेगा। 29 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने के आसार नहीं हैं।

 

महाराष्ट्र में आज भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र को आज भी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली। आज ठाणे में यलो अलर्ट, रायगढ़ जिले में यलो अलर्ट और मुंबई में रेड अलर्ट रहेगा। पालघर और नासिक में भी गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी और बादल बरसेंगे। बुधवार और गुरुवार को हुई बारिश से मुंबई में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था। स्कूल-कॉलेज बंद करने पड़े। ट्रेनों और फ्लाइटों के रूट बदलने पड़े।

 

आज इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, आज गुजरात, उपहिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश होगी। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोराम, त्रिपुरा और झारखंड में भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

 

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो