होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मानसून को लेकर IMD का बड़ा अपडेट! जानें अगले 7 दिन कहां बरसेंगे बादल और कैसा रहेगा मौसम?

Latest Weather Forecast: मानसून की वापसी को लेकर मौसम विभाग ने नया अपडेट दिया है। मानसून वापस जाते हुए भी अगले 7 दिन जमकर बरसने को तैयार है। IMD ने आज ताजा अपडेट जारी करके भविष्यवाणी की है कि अगले 7 दिन कहां-कहां बारिश होने के आसार हैँ?
01:51 PM Oct 09, 2024 IST | Khushbu Goyal
साल 2024 में मानसून की वापसी देरी से हो रही है।
Advertisement

IMD Monsoon Forecast Latest Report: मानसून के बादल इस सीजन जमकर बरसे, लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस बार मानसून अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक भी विदा नहीं हुआ है। अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर ताजा अपडेट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 15 अक्टूबर से देश से पूरी तरह वापसी करेगा। इसलिए अभी भी अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

Advertisement

अगले 7 दिन 15 अक्टूबर तक भी देश के कई हिस्सों में बादल बरसेंगे। अपडेट के अनुसार, लक्षद्वीप और उससे सटे दक्षिणपूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 3-4 दिन मध्य अरब सागर के ऊपर दबाव में तब्दील होने की संभावना है। इसलिए इस सप्ताह केरल, माहे और तमिलनाडु में और अगले 3 दिन महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत के तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

 

Advertisement

इन राज्यों में अगले 7 दिन बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा 29°N/84°E से होकर गुजर रही है। इसलिए देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार से अगले 2-3 दिन में मानसून चला जाएगा। मानसून की वापसी के चलते लक्षद्वीप और उसके आसपास ऊपरी हवा में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, इसलिए दक्षिण पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप और उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

इसके चलते अगले 7 दिन लक्षद्वीप, केरल में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। उत्तरी कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 12-14 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 12 और 13 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 10, 13 अक्टूबर को तटीय कर्नाटक में बादल बरसेंगे।

 

मछुआरों को समुद्र में जाने से बचने की सलाह

उत्तर पूर्व भारत में छिटपुट बौछारें पड़ेंगी। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 11 अक्टूबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश होगी। पश्चिम भारत में कोंकण और गोवा में छिटपुट बौछारों से लेकर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 9 से 12 अक्टूबर के बीच कोंकण और गोवा व मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम, पूर्व और मध्य भारत में अगले एक सप्ताह के दौरान वर्षा होने की संभावना नहीं है। 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसलिए मौसम विभाग ने मछुआरों से अपील की है कि वे समुद्र तटों से दूर रहे। दक्षिण श्रीलंका तट के साथ-साथ, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पश्चिम मध्य अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के पूर्वी भाग, दक्षिण श्रीलंका तट के आस-पास और 13 अक्टूबर को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उतरने से बचें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamimd monsoon forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement