होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

1500 मौतें, 1000 गांव डूबे, 10 लाख बेघर; 15 साल बाद दिल्ली का पारा सितंबर में 21, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam: दिल्ली में 15 साल बाद सितंबर महीने में ही दिल्ली का तापमान 21 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। ऐसे में इस बार बहुत ज्यादा सर्दी पड़ने के आसार हैं। वहीं देशभर में मानसून पर ब्रेक भी लग गई है। ऐसे में आज कहीं बारिश होगी या नहीं, आइए जानते हैं...
06:56 AM Sep 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली में इस बार ज्यादा ठंड पड़ने की भविष्यवाणी हुई है।
Advertisement

Today IMD Weather Report: आखिरकार मानसून पर ब्रेक लग ही गया। ठंड ने भी ऐसे दस्तक दी है कि 15 साल बाद दिल्ली सितंबर महीने में ही ठिठुर गई। मानसून सीजन में भी इस बार खूब तबाही मचाई। एक अनुमान के अनुसार, 1500 से ज्यादा लोगों ने देशभर में बारिश के कारण हुआ हादसों में जान गंवाई। 1000 से ज्यादा गांव बाढ़ में डूबे होंगे और करीब 10 लाख लोगों से उनका आशियाना छिन गया।

Advertisement

चक्रवाती तूफान यागी के कारण इस बार मानसून सितंबर के महीने में भी जमकर बरसा। क्योंकि अब मानसून लौटने लगा है तो मौसम विभाग (IMD) का अपडेट भी आ गया है। आज एक राज्य को छोड़कर किसी अन्य राज्य में भारी बारिश होने का अलर्ट नहीं है, लेकिन 15 से ज्यादा राज्यों में तूफान के असर से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं अब ठंड भी बढ़ने लगेगी। आइए जानते हैं कि आगे देशभर का मौसम कैसा रहेगा? अभी देश में हालात कैसे हैं?

 

Advertisement

दिल्ली में बढ़ने लगा ठंड का असर

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में इस बार बहुत ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है। एक अगस्त से दिल्ली-NCR में रोज मानसून की बारिश हो रही है। बीते दिन भी सुबह के समय अच्छी बारिश हुई, जिसके चलते सितंबर महीने में ही दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। यह तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम रहा और ऐसा 15 साल बाद हुआ कि सितंबर में ही दिल्ली में ठंड का अहसास होने लगा। आज सुबह भी दिल्ली में बादल छाए रहे। शाम तक हल्की बारिश होने की संभावना है, यह भी तूफान यागी का असर है। वहीं अब लोगों को गर्मी उमस से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने कल 21 सितंबर को भी किसी राज्य में भारी या बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी नहीं किया है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बादल बरस सकते हैं।

 

आगे ऐसा रहेगा देशभर का मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज से देशभर में मानसून पर ब्रेक लग जाएगा। ऐसे में अगले 4-5 दिन किसी भी राज्य में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है, लेकिन 20 और 21 सितंबर को अंडमान निकोबार में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट रहेगाा। 21 सितंबर को भी कहीं भारी बारिश नहीं होगी। 22 सितंबर को पूर्वोत्तर भारत और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है। 23 सितंबर से एक बार फिर मौसम खराब होगा और पूर्वोत्तर, मध्य, उत्तर भारत में बादल बरसेंगे।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastMonsoon 2024
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो