होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

थर-थर कंपाने लगी है ठंड...पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में बारिश; सर्दी बढ़ने का अलर्ट; जानें आज कहां बरसेंगे बादल?

Aaj Ka Mausam: यागी तूफान के असर से पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में बारिश हो रही है। इससे देश में अभी से ठंड कंपकंपाने लगी है, वहीं मानसून ने भी अभी तक अलविदा नहीं कहा है। ऐसे में इस बार सर्दी का मौसम भी सितम भरा रहने वाला है।
07:55 AM Sep 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
सर्दी शुरुआत में ही कंपकंपाने लगी है तो आगे और ज्यादा ठंड पड़ेगी।
Advertisement

Today Weather Report: मानसून जाने वाला है, लेकिन यागी टाइफून के कारण भारत में बारिश हो रही है। सर्दी भी दस्तक दे चुकी है, लेकिन तूफान के असर से पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश हो रही है। इसलिए सर्दी अभी से हांड कंपाने लगी है। बीते दिन दिल्ली-NCR में हुई बारिश के बाद चली हवाओं ने ठंड का अहसास कराया।

Advertisement

हालांकि मौसम विभाग ने आज कहीं ज्यादा भारी बारिश होने का अलर्ट नहीं दिया है, लेकिन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान में हल्की बारिश होने का अलर्ट दिया है। दिल्ली-NCR में आज सुबह भी रिमझिम बारिश हुई। हालांकि अभी बारिश नहीं होगी, लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले हफ्ते दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है। आइए जानते हैं कि देशभर में मौसम के हाल कैसे हैं और आगे मौसम कैसा रहेगा?

 

Advertisement

आज दिल्ली समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, अभी दिल्ली, उत्तर प्रदेश ही नहीं पहाड़ों पर भी बारिश होने का सिलसिला जारी रहेगा। आज दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ में बादल बरस सकते हैं। दिल्ली में कल सारा दिन बारिश होती रही। आज सुबह भी बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना हुआ, लेकिन ठंडी हवाओं ने कंपकंपाया।

तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। कल दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। आज अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तामपान 24 रह सकता है। वहीं दिल्ली में इस बार शुरुआत से ही हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने के आसार हैं। बीते दिन दिल्ली में AQI 113 रिकॉर्ड हुआ। इस कारण राजधानी में लोगों की चिंता भी अभी से बढ़ने लगी है।

 

देशभर में मौसम से ऐसे हैं हालात

राजस्थान में इस बार मानसून सीजन में 59 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज हुई। मध्य प्रदेश में बीते दिन ग्वालियर, इंदौर समेत 12 जिलों में भारी बारिश हुई। बिहार में गंगा नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। इसके चलते प्रदेश के सरकारी स्कूल अगले 3 दिन बंद रहेंगे। हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले की पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है। इससे मैदानों में ठंड का अहसास होने लगा है।

हिमाचल प्रदेश में 50 सड़कें भी बंद हैं। हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण बुधवार को 50 सड़कें बंद हैं। एक जून से 17 सितंबर तक बारिश के कारण हुए हादसों और घटनाओं में 172 लोग जान गंवा चुके हैं। पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बाढ़ आई हुई है। बैराज और डैम फुल हैं, जिसने पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ आई। अभी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई गांव बाढ़ में डूबे हुए हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi NCR Rainimd weather forecastMonsoon 2024Typhoon Yagi
Advertisement
Advertisement