होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

90KM स्पीड वाले तूफान की चेतावनी, दिल्ली समेत 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें IMD का अपडेट

Aaj Ka Mausam: मानसून की विदाई मैदानी इलाकों से हो चुकी है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर एक्टिव होगा, जिससे पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश होगी। आइए मौसम को लेकर IMD क्या कहता है, जानते हैं...
07:23 AM Sep 25, 2024 IST | Khushbu Goyal
Delhi NCR Rain Alert
Advertisement

IMD Today Weather Forecast: उत्तर भारत में मानसून अब कमजोर पड़ने लगा है, लेकिन इस बार मानसून के जाने में देरी हो रही है। दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों से जा चुका है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार में बारिश कम हो गई है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पश्चिमी विक्षोभ फिर से एक्टिव हो रहा है। इससे समुद्र तटीय इलाकों में 70 से 90 किलोमीटर स्पीड वाली हवाएं चल सकती हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 2 दिन भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली को भी उमस से राहत मिलेगी। महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भी बादल बरसेंगे। इस बार एक जून से 23 सितंबर तक 880.8MM बारिश हुई है, जबकि सामान्यत: 837.7MM बारिश होती है। इस बार मानसून 6 अक्टूबर तक वापसी करेगा। आइए अब जानते हैं कि आज देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है?

Advertisement

 

दिल्ली में आज बारिश के आसार

राजधानी दिल्ली के लोग पिछले 3 दिन से उमस से जूझ रहे हैं। ऐसी गर्मी पड़ रही है कि पारा एक बार फिर 35 पार पहुंच गया है, लेकिन आज दिल्ली को बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। आज देश का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 26 रहने के आसार हैं। वहीं 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वैसे आज सुबह मौसम में थोड़ी ओस भी देखने को मिली। ठंडक का अहसास हुआ, दिन चढ़ते ही धूप खिल गई।

Advertisement

उत्तराखंड और हिमाचल में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से उत्तराखंड में मौसम करवट बदल रहा है। मंगलवार को प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में अच्छी बारिश हुई। आज भी कुमाऊं के पहाड़ों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इस इलाके के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। हिमाचल में 3 दिन से मौसम शुष्क है। आज शिमला, सोलन, सिरमौर में भारी बारिश होने का अलर्ट है। आज और कल 6 जिलों में आंधी-तूफान आ सकता है और गरज चमक के साथ बादल बरसेंगे। हिमाचल प्रदेश में इस बार सामान्य 723.10 मिलीमीटर (मिमी) से बहुत कम सिर्फ 573.70 मिलीमीटर बारिश हुई है।

 

आगे इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश में 25 से 27 सितंबर के बीच भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। केरल और माहे में 25-29 और 30 सितंबर को बारिश होगी। गुजरात में 25 से 28 सितंबर तक भारी वर्षा हो सकती है। अगले 2-3 दिन पश्चिम बंगाल के 11 जिलों में बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के 20 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। बिहार में अगले 3 दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश के 12 जिले अभी बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं। आज और कल कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में भारी बारिश होने का अलर्ट है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगा से सटे पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastlatest weather newsWeather Report
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो