होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

15 अक्टूबर से हल्की ठंड, इस तारीख के बाद पड़ेगी स्वेटर की जरूरत! 3 दिन इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग के अनुसार 10 अक्टूबर को श्रीलंका, पूर्वी असम और उसके आसपास के इलाके में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के आसार बने हुए हैं।
08:13 PM Oct 09, 2024 IST | Amit Kasana
प्रतीकात्मक फोटो, (क्रेडिट गूगल)
Advertisement

Aaj Ka Mausam: देशभर में मानसून खत्म होने के बाद कुछ राज्यों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं, उत्तर भारत के राज्यों में सुबह-शाम की ठंड शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिन मध्य अरब सागर के ऊपर हवा का प्रेशर बना हुआ है। जिससे दिल्ली-एनसीआर में दशहरा के बाद 15 अक्टूबर से हल्की ठंड शुरू होने की आशंका है।

Advertisement

फिर 20 अक्टूबर के बाद से बच्चों और बुजुर्गों को तड़के और रात में हाफ स्लीव का स्वेटर की जरूरत पड़ सकती है। फिलहाल अगले कुछ दिन यहां दिन में धूप रहेगी।

पूर्वोत्तर भारत के तटीय इलाकों में तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 10 से 13 अक्टूबर तक केरल, माहे और तमिलनाडु में अलग-अलग एरिया में तेज बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत के तटीय और घाट इलाकों में हल्की से तेज बारिश होने का अनुमान बना हुआ है। बीते 24 घंटो में कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश दर्ज की गई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: 2028 तक मुफ्त अनाज, बॉर्डर पर नई सड़क… मोदी कैबिनेट ने लिए ये बड़े फैसले

इन जगहों पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन

मौसम विभाग के अनुसार 10 अक्टूबर को श्रीलंका, पूर्वी असम और उसके आसपास के इलाके में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के आसार बने हुए हैं। जिससे 10 से 12 अक्टूबर के बीच कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होगी। उधर, लक्षद्वीप, केरल, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और यनम में हल्की बारिश होगी।

यहां चलेंगी तेज हवाएं  

मौसम विभाग के अनुसार 10 अक्टूबर को मालदीव, लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्रों, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम के इलाकों में 35 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा 10 और 11 अक्टूबर को अरब सागर, केरल, कर्नाटक, गोवा के साथ-साथ, महाराष्ट्र के तटों और निकटवर्ती पूर्व में तेज हवांए चलेंगी। फिर 12 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में तेज हवा चलने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: इस बार जम्मू कश्मीर से 3 महिलाएं बनीं विधायक, शगुन पहली तो शमीम तीसरी बार पहुंचीं विधानसभा

Open in App
Advertisement
Tags :
IMD Alert
Advertisement
Advertisement