चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Agniveer योजना का क्यों हो रहा सर्वे? सेना भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की हो सकती है सिफारिश

Agnipath Yojana Latest Update : देश में जब से अग्निवीर योजना आई है, तब यह सुर्खियों में है। इसे लेकर केंद्र पर विपक्ष जमकर हमला बोल रहा है। लोकसभा चुनाव 2024 में अग्निवीर योजना एक बड़ा मुद्दा बन गई है। राहुल गांधी ने सत्ता में आने के बाद इस योजना को खत्म करने का ऐलान किया है।
09:18 AM May 23, 2024 IST | Deepak Pandey
Agniveer Scheme
Advertisement

Agniveer Scheme Survey : देश में अग्निवीर योजना को लेकर बहस छिड़ी हुई है। विपक्ष के निशाने पर केंद्र सरकार है। इस चुनावी मौसम में इंडिया महागठबंधन ने इस योजना को समाप्त करने की घोषणा की है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने साफ-साफ कहा है कि केंद्र में महागठबंधन की सरकार आते ही अग्निवीर योजना को कूड़ेदान में फेंक देंगे। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि भारतीय सेना अग्निवीर योजना को लेकर एक आंतरिक सर्वे कर रही है। इसके तहत यह पता लगाया जाएगा कि इस योजना में क्या सुधार हो सकता है और इसे लेकर अग्निवीरों से बातचीत भी की जाएगी।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वक्त भारतीय सेना अग्निवीर योजना को लेकर अलग-अलग वर्गों से बातचीत कर रही है। इस योजना की चुनौतियों और सफलताओं को समझने की कोशिश की जा रही है। अग्निवीर योजना के तहत भर्ती करवाने वाले अफसरों और आर्मी कमांडरों से सवाल-जवाब किए जा रहे हैं। अलग-अलग पदों के अफसरों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ‘अग्निवीर योजना रद्द करके पक्की भर्ती करेंगे’; कांग्रेस नेता भूपेश बघेल का बड़ा दावा

अग्निवीर या जवान, कौन है ज्यादा फिट?

Advertisement

सेना के सर्वे में एक बड़ा सवाल यह भी है कि अग्निवीर ज्यादा फिट हैं या फिर पुरानी भर्ती प्रक्रिया से आने वाले जवान। फिजिकल ट्रेनिंग के बाद दोनों भर्ती प्रक्रिया से आने वाले जवानों में देखा जाएगा कि कौन ज्यादा फिट है। इस आधार पर आगे के फैसले पर विचार किया जाएगा। साथ ही इस सर्वे के तहत सेना में भर्ती होने को लेकर अग्निवीर कितने उत्साहित रहते हैं? क्या उनके अंदर देश सेवा की भावना है या नहीं? उनके जज्बे को भी जानने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पहली बार… भारतीय नौसेना ने अग्निवीर योजना के तहत 341 महिला सैनिकों को किया शामिल

ये भी सवाल पूछे जाएंगे

अग्निवीर योजना सिर्फ 4 साल के लिए है, ऐसे में यह भी सवाल उठेगा कि इसके बाद अग्निवीर क्या करेंगे? क्या वे सेना में आगे अपनी सेवा देंगे या फिर किसी दूसरी नौकरी में चले जाएंगे? साथ ही सेना से बाहर निकलने के बाद अग्निवीर दूसरे लोगों को प्रोत्साहित करेंगे या नहीं, यह भी सवाल पूछा जाएगा।

Advertisement
Tags :
Agniveer schemeIndian Army bhartiindian army recrruitment
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement