खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आगरा में मस्जिद गिरी, 500 साल पुराने तीनों गुंबद धराशाई, बारिश से मिट्टी में मिली 'विरासत'

Agra Sikander Lodi Mosque Collapse: ताजमहल के गुबंद से पानी लीक होने के बाद आगरा में लोदी काल की एक मस्जिद गिर गई है। 500 साल पुरानी इस मस्जिद के तीन गुबंद एक-एक करके धराशाई हो गए। इस घटना की वजह भारी बारिश बताई जा रही है।
12:00 PM Sep 16, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Agra Mosque Collapse: उत्तर प्रदेश की ताज नगरी पिछले कुछ दिनों से चर्चा में है। बीते हफ्ते ताजमहल के गुंबद से पानी टपकने का वीडियो सामने आया था। सोशल मीडिया पर यह मुद्दा अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि आगरा से एक और खबर सामने आ रही है। आगरा में मौजूद 500 साल पुरानी मस्जिद अचानक से ढह गई है। सिकंदर लोदी के समय में बनी इस मस्जिद के तीनों गुंबद गिर गए हैं।

Advertisement

आफत बनी बरसात

आगरा में पिछले 3 दिन से लगातार मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है। आलम यह है कि विश्व धरोहर की फेहरिस्त में शुमार ताजमहल तक से पानी टपकने लगा है। ताजमहल के आसपास जलभराव के कई वीडियोज और फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इससे आगरा की बारिश का अंदाजा लगाया जा सकता है। खबरों की मानें तो मस्जिद गिरने की वजह भी तेज बरसात को बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- ताजनगरी नहीं बनेगी विश्व धरोहर… सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला; अब क्या है रास्ता?

तीसरे गुंबद को सहेजा गया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 500 साल पहले सिकंदर लोदी ने आगरा में तीन गुंबद वाली खूबसूरत मस्जिद बनवाई थी। पिछली 5 सदियों से इस मस्जिद का नाम आगरा की ऐतिहासिक इमारतों में शुमार था। हालांकि मानसून की बारिश मस्जिद के लिए कहर बनकर टूटी और एक-एक करके मस्जिद के तीनों गुंबद धराशाई हो गए। रविवार की रात मस्जिद के 2 गुबंद भरभरा कर नीचे गिर गए। वहीं तीसरा गुबंद भी ना गिर जाए, इस डर से उसे उतार कर सुरक्षित रख दिया गया है।

Advertisement

आगरा की विरासत का हिस्सा

टूरिस्ट गाइड फेडरेशन के मुख्य सचिव शकील चौहान का कहना है कि लोदी मस्जिद आगरा की विरासत का अहम हिस्सा थी। हम केंद्र सरकार से आग्रह करेंगे कि मस्जिद की जगह को सरंक्षित करके ढांचे का पुनर्निर्माण करवाया जाए। यह मस्जिद ककैया ईंटों और चूने से बनी थी। 8 फीट ऊंची नींव पर मस्जिद के ढांचे का निर्माण किया गया था।

यह भी पढ़ें- हे भगवान! ताजमहल के गुंबद से भी टपकने लगा पानी; बगीचों में 2 से 3 फीट जलभराव, ASI अलर्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
Agra NewsUttar Pradesh News
Advertisement
Advertisement