चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंटरनेशनल फ्लाइट के दौरान नशे में था पायलट ! एयर इंडिया ने दिखाया बाहर का रास्ता

Air India Pilot Fired: टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया का एक प्लेन पिछले सप्ताह फुके से दिल्ली आया था। फ्लाइट के बाद ब्रेथलाइजर टेस्ट में पायलट के शराब होने की पुष्टि हुई। इसके बाद कंपनी ने पायलट की सेवाएं समाप्त कर दी हैं।
06:49 AM Mar 28, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (ANI)
Advertisement

Air India Pilot Fired For Alcohol Consumption:  एयर इंडिया ने अपने एक पायलट को काम से निकाल दिया है। इस पायलट ने एक इंटरनेशल फ्लाइट के दौरान शराब का सेवन किया था। यह बात फ्लाइट के भारत पहुंचने के बाद हुए टेस्ट में पता चली, जिसके बाद कंपनी ने यह एक्शन लिया। पिछले सप्ताह की यह फ्लाइट थाईलैंड के फुके से दिल्ली के लिए थी। टाटा ग्रुप की एयरलाइन इसे लेकर बेहद सख्त रुख अपनाया है और पायलट के खिलाफ एफआईआर करने पर भी विचार कर रही है।

Advertisement

यह पायलट एक नए कैप्टन के लिए ट्रेनिंग फ्लाइट कर रहा था। इस मामले को लेकर एयरलाइन के एक सूत्र ने कहा कि इस तरह की घटनाओं में हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है। हमने सख्त कार्रवाई की है। घटना की गंभीरता को देखते हुए हमने न केवल पायलट की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं, उसके खिलाफ एफआईआर कराने की तैयारी भी की जा रही है। शराब के नशे में फ्लाइट का संचालन करना एक अपराध है। डीजीसीए (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) को इसकी जानकारी दे दी गई है।

दिए जाते हैं 2 मौके, ये है नियम

घरेलू फ्लाइट्स में काम करने वाले पायलट्स और केबिन क्रू का उड़ान से पहले ब्रेथलाइजर टेस्ट होता है। पहले इसलिए क्योंकि घरेलू उड़ानों में यात्रियों को शराब नहीं सर्व की जाती है। वहीं, इंटरनेशनल फ्लाइट्स के मामले में उड़ान के बाद यह टेस्ट किया जाता है। बता दें कि साल 2023 के शुरुआती छह महीनों में 33 पायलट और 97 केबिन क्रू मेंबर इस टेस्ट में फेल हुए थे।

6 महीने में 33 पायलट हुए फेल

घरेलू फ्लाइट्स में काम करने वाले पायलट्स और केबिन क्रू का उड़ान से पहले ब्रेथलाइजर टेस्ट होता है। पहले इसलिए क्योंकि घरेलू उड़ानों में यात्रियों को शराब नहीं सर्व की जाती है। वहीं, जिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स में शराब उपलब्ध रहती है, उनके पायलट और केबिन क्रू का उड़ान के बाद यह टेस्ट किया जाता है। बता दें कि साल 2023 के शुरुआती छह महीनों में 33 पायलट और 97 केबिन क्रू मेंबर इस टेस्ट में फेल हुए थे। इस टेस्ट में सांस के जरिए यह पता किया जाता है कि व्यक्ति ने शराब पी है या नहीं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Air India की फ्लाइट में वेज फूड में निकला नॉनवेज

ये भी पढ़ें: जब एयर इंडिया के प्लेन की छत से टपकने लगा पानी

ये भी पढ़ें: सेफ्टी वॉयलेशन में एयर इंडिया पर 1.1 करोड़ जुर्माना

Advertisement
Tags :
Air Indiaspecial-news
Advertisement
Advertisement