चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस के फ्रीज बैंक खातों पर टिप्पणी; क्या चाहता है अमेरिका?

India America: अमेरिका ने पहले तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के बाद टिप्पणी की थी। इसे लेकर भारत ने विरोध भी जताया था। लेकिन, मानने की जगह अब उसने कांग्रेस के फ्रीज बैंक अकाउंट्स का मुद्दा उठा दिया है। बता दें कि केजरीवाल को अरेस्ट किए जाने पर बयान देने के मामले में भारत ने अमेरिकी डिप्लोमैट को समन किया था।
08:01 AM Mar 28, 2024 IST | Gaurav Pandey
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद अब कांग्रेस के बैंक खातों पर बोला अमेरिका
Advertisement

US Speaks On Arvind Kejriwal Arrest And Frozen Accounts Of Congress : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जब कथित शराब घोटाले में गिरफ्तार किया गया था तो अमेरिकी डिप्लोमैट ने इस पर टिप्पणी की थी। इसे लेकर भारत ने उन्हें पेश होने के लिए कहा था। इसके बाद अब अमेरिका ने कांग्रेस पार्टी के फ्रीज बैंक अकाउंट्स पर टिप्पणी की है। बता दें कि भारत में इस साल लोकसभा चुनाव हैं तो अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव। उसके खुद के नेता भ्रष्टाचार के मामले का सामना कर रहे हैं।

Advertisement

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बयान को लेकर भारत सरकार ने दिल्ली में अमेरिकी मिशन की कार्यवाहक डिप्टी चीफ ग्लोरिया बेरबेना को पेश होने के लिए कहा था। इसे लेकर अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हम इन घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं। इस दौरान मिलर ने भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के फ्रीज बैंक अकाउंट्स को लेकर भी टिप्पणी कर दी। उन्होंने कहा कि अमेरिका यह चाहता है कि इस तरह के मामलों में सही, पारदर्शी और समय से कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाए।

कांग्रेस को लेकर क्या बोला अमेरिका

बुधवार को हुई मैथ्यू मिलर की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारत के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के फ्रीज बैंक अकाउंट्स का सवाल भी उठा। इस पर उन्होंने कहा कि हमें इस मामले की जानकारी है। कांग्रेस ने यह आरोप लगाया है कि उसके बैंक अकाउंट्स इस तरह से फ्रीज किए हए हैं कि आने वाले चुनाव में उसको कैंपेन चलाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। मिलर ने आगे कहा कि अमेरिका इस तरह के हर मामले में उचित, पारदर्शी और समय से पूरी होने वाली कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाए।

Advertisement

मिलर ने कहा कि मैं कोई डिप्लोमैटिक बात नहीं कहूंगा लेकिन जो हमने सार्वजनिक रूप से कहा है हम उसपर टिके हुए हैं। हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति करनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा था वह अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्ट्स की मॉनिटरिंग कर रहा है। इसे लेकर उसने भारत सरकार से अरविंद केजरीवाल के मामले में सही और समय से कानूनी प्रक्रिया अपनाने के लिए कहा था। भारत ने इस पर सख्त आपत्ति जताई थी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट से केजरीवाल को फिलहाल राहत नहीं

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल की ईडी कस्टडी में बिगड़ी तबीयत

ये भी पढ़ें: केजरीवाल के लिए जेल से सरकार चलाना आसान नहीं

Advertisement
Tags :
americaArvind Kejriwalcongressspecial-news
Advertisement
Advertisement