होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चौखंबा चोटी पर 72 घंटे का संघर्ष; कैसे बचे मिशेल और जेन, IAF ने सुरक्षित बचाया

2 Foreign climbers rescued in Uttarakhand: अमेरिका और ब्रिटेन की रहने वाली दोनों महिला पर्वतारोही काफी अनुभवी हैं। हालांकि चौखंभा चोटी पर उनका खाई गिर गया, जिसकी वजह से वह चोटी पर फंस गईं। बाद में एक फ्रेंच टीम ने उन्हें स्पॉट किया और मदद की। इसी टीम ने अधिकारियों को उनके फंसे होने के बारे में बताया।
02:54 PM Oct 07, 2024 IST | Nandlal Sharma
जेन और मिशेल को सुरक्षित बचा लिया गया है। वे दोनों स्वस्थ हैं। फोटोः IAF
Advertisement

2 Foreign climbers rescued in Uttarakhand: भारतीय वायुसेना ने चमोली जिले में स्थित अल फयाद चोटी से दो विदेशी पर्वतारोहियों अमेरिका की मिशेल थेरेसा वोराक और ब्रिटेन की फे जेन मैनर्स को सुरक्षित बचा लिया है। ये दोनों पर्वतारोही 72 घंटे तक खतरनाक अल फयाद चोटी पर फंसे रहे थे। दोनों को एयरफोर्स की एक एरियल टीम ने चोटी पर फंसे हुए देखा। इनकी तलाश में टीम ने रविवार की सुबह जोशीमठ से उड़ान भरी थी। लक्ष्य मिसिंग पर्वतारोहियों का पता लगाना था।

Advertisement

बाद में दोनों पर्वतारोहियों को एयरलिफ्ट करके औली स्थित आर्मी बेस लाया गया। दोनों स्वस्थ हैं। चमोली आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी नंद किशोर जोशी ने कहा कि दोनों पर्वतारोहियों को 5300 मीटर की ऊंचाई से एयरलिफ्ट किया गया। ये ऊंचाई अल फयाद चोटी पर सबसे एडवांस कैंप से 300 मीटर ऊपर है। शनिवार की दोपहर फ्रांस के तीन पर्वतारोहियों ने देखा था कि दो मिसिंग पर्वतारोहियों को मदद की सख्त दरकार है।

ये भी पढ़ेंः 60 दिन नहीं बिकेगा शराब-मांस, प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर CM योगी आदित्यनाथ ने जारी किया फरमान

फ्रेंच टीम ने अधिकारियों को दी जानकारी

फ्रेंच टीम ने मिशेल और जेन को जरूरी सामान दिए और बेस कैंप आकर अधिकारियों को उनकी लोकेशन के बारे में जानकारी दी। शनिवार को जानकारी मिलने के बाद एयरफोर्स की एरियल टीम ने उड़ान भरी और सफलता पूर्वक दोनों को बचा लिया।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को चढ़ाई करते हुए मिशेल और जेन का फूड, टेंट और अन्य जरूरी सामानों से भरा बैग खाई में गिर गया। इन दोनों पर्वतारोहियों की तलाश में इंडियन एयरफोर्स के दो हेलिकॉप्टर शुक्रवार को जोशीमठ पहुंचे। हालांकि चोटी का कई चक्कर लगाने के बाद भी एयरफोर्स की टीम उन्हें लोकेट नहीं कर पाई।

शनिवार को एयरफोर्स ने एसडीआरएफ के चार सदस्यों को 4,990 मीटर की ऊंचाई पर ग्राउंड सर्च के लिए एडवांस कैंप में उतारा। मिशेल और जेन काफी अनुभवी पर्वतारोही हैं और उन्हें अमेरिका, यूरोप के पहाड़ों पर चढ़ने का काफी अनुभव है।

ये भी पढ़ेंः यति नरसिंहानंद कहां गायब? पैगंबर मोहम्मद पर महंत की टिप्पणी से देशभर में विवाद और प्रदर्शन

अनुभवी पर्वतारोही हैं मिशेल और फे जेन

फे जेन मैनर्स ब्रिटेन के बेडफोर्ड की रहने वाली हैं और इस समय फ्रांस के चमोनिक्स में रहती हैं। उनका ज्यादातर समय पहाड़ों की चढ़ाई में ही कटता है। मैनर्स ने फ्रांस के मोंट ब्लांक मासिफ, स्विटजरलैंड की आइगर, अलास्का की डेनाली चोटी पर चढ़ाई की है। मिशेल थेरेसा वोराक वॉशिंगटन की इसाकुआह की रहने वाली हैं और वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट टीचर के तौर पर काम करती हैं। हालांकि उन्हें पहाड़ों पर चढ़ने का बहुत शौक है।

2022 में मिशेल और फे जेन ने उत्तरी अमेरिका के डेनाली में कैसिन चोटी पर चढ़ाई करने वाली पहली महिला जोड़ी बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि वे भारत में लापता एक ब्रिटिश महिला के परिवार की मदद कर रहे हैं और स्थानीय प्रशासन के साथ संपर्क में हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Uttarakhand News
Advertisement
Advertisement