होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

120KM स्पीड वाला चक्रवाती तूफान कितना खतरनाक? 20 से 30CM बारिश की चेतावनी, पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Andaman Sea Cyclone News: चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट सामने आया है। भीषण चक्रवाती तूफान 24 अक्टूबर की सुबह समुद्र तट से टकराएगा, लेकिन यह कितना खतरनाक है और कैसे तबाही मचा सकता है? आइए जानते हैं इसके बारे में...
07:35 AM Oct 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
तूफान और भारी बारिश से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है।
Advertisement

Cyclone Dana Latest Update: अंडमान सागर में उठा चक्रवाती तूफान Dana समुद्र तट से टकराने के लिए तैयार है। कल 23 अक्टूबर को यह तूफान बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा और 24 अक्टूबर की सुबह तक यह समुद्र तट से टकराएगा। इसके लैंडफॉल से ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु, पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक में 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग (IMD) ने 20 से 30 सेंटीमीटर बारिश होने की चेतावनी दी है।

Advertisement

तूफान ओडिशा के पुरी में समुद्र तट से टकराया। सभी प्रभावित राज्यों में कल ही बारिश होने लगेगी और तूफान हवाएं चलेंगी। हालांकि शुरुआत में तूफानी हवाओं की रफ्तार 60 से 65 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, लेकिन 26 अक्टूबर तक इन हवाओं की स्पीड 100 से ज्यादा हो जाएगी। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने इस चक्रवाती तूफान से भीषण तबाही मचने की भविष्यवाणी की है। चक्रवाती तूफान को दाना नाम सऊदी अरब ने दिया है।

 

Advertisement

इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से 23 और 24 अक्टूबर के पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इस जिले के पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, झाड़ग्राम, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, पुरुलिया, बांकुरा जिलों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

ओडिशा में 24 अक्टूबर को आंधी-तूफान के साथ बिजली गिर सकती है। करीब 20 सेंटीमीटर बारिश होने के आसार हैं। पुरी, खुर्दा, गजम, जगतसिंहपुर में लोगों को सावधानी बरतने की नसीहत है। आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होगी, क्योंकि इन राज्यों से तूफान गुजर चुका होगा। इस बारिश का असर पूरे देश में देखने केा मिल सकता है। पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी राज्यों में ठंड पड़ सकती है।

 

चक्रवाती तूफान से निपटने को सरकारें तैयार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवाती तूफान दाना के अलर्ट को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। ओडिशा सरकार ने जिला कलेक्टरों को अलर्ट मोड में रहने को कहा है। प्रदेश के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRF), नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) और फायर ब्रिगेड को तैयार रहने को कहा है।

पश्चिम बंगाल में 14 टीमें और ओडिशा में 11 टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैनात की गई हैं। नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में आर्मी, एयरफोर्स और नेवी को भी तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। ओडिशा सरकार ने तूफान प्रभावित इलाकों से लोगों को पहले ही निकलने केा कह दिया है। टूरिस्टों और श्रद्धालुाओं को पुरी छोड़ने के आदेश हैं। 24 और 25 अक्टूबर को पुरी नहीं जाने की अपील लोगों से की गई है। स्थानीय लोगों को घरों के अंदर रहने को कहा गया है।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamCyclone Danacyclone newsimd weather forecast
Advertisement
Advertisement