18 लोगों की मौत का असली सच खौफनाक! आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में जानें कैसे हुआ धमाका?

Factory Blast Latest Update: आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में ब्लास्ट होने की वजह सामने आ गई है। हादसे में आग में झुलसने से 18 लोग मारे गए हैं। प्रदेश सरकार ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं और प्रधानमंत्री ने शोक जताते हुए मुआवजे का ऐलान किया है।

featuredImage
Andhra Pradesh Pharma Factory Blast

Advertisement

Advertisement

Pharma Factory Blast Inside Story: आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ले जिले की फार्मा फैक्ट्री में बीते दिन भीषण धमाका क्यों हुआ? पुलिस और फायर ब्रिगेड की जांच में इसकी वजह सामने आ गई है। हादसा बुधवार 21 अगस्त को दोपहर के करीब 2.15 बजे हुआ था। अचानक धमाका हुआ और फैक्ट्री में भीषण आग लग गई, जिसमें जिंदा जलकर 18 लोग मारे गए। वहीं 30 से ज्यादा लोग बुरी तरह झुलस गए, जिन्हें जिले के ही NTR हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहले आग रिएक्टर प्लांट के पास भड़की, इसके धमाके से बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया और फिर आग फैलती चली गई। गनीमत रही कि हादसे के वक्त ज्यादा लोग फैक्ट्री के अंदर नहीं थे, क्योंकि लंच टाइम होने से वे बाहर गए हुए थे। वरना फैक्ट्री में करीब 380 लोग रोज काम करते हैं।

 

इस वजह से हुआ फैक्ट्री में धमाका

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फैक्ट्री में धमाका होने का कारण शॉर्ट सर्किट है। शॉर्ट सर्किट होने से रिएक्टर प्लांट में धमाका हुआ। शॉर्ट सर्किट लीकेज के कारण हुआ, जब सॉल्वेंट ऑयल को पहले फ्लोर से दूसरी मंजिल पर पंप किया जा रहा था, तब अचानक ऑयल रिसाव हुआ और आग लगने से धमाका हो गया। अनकापल्ली की जिलाधिकारी विजया कृष्णन ने हादसे की पुष्टि की और मृतकों की संख्या निश्चित होने के बाद ऑफिशियल रिपोर्ट सरकार को सौंपी।

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

बता दें कि हादसे पर जहां आंध्र प्रदेश की सरकार ने संज्ञान लेकर जांच के आदेश दिए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर शोक जताया। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे में मरने वालों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया। सरकारी आदेश के अनुसार, हादसे में मारे गए लोगों को 2-2 लाख रुपये मुआवजा और घायलों को 50 हजार रुपये आर्थिक मदद दी जाएगी।

 

5 साल से चल रही थी फैक्ट्री

बता दें कि एसेंटिया एडवांस्ड साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड इंटरमीडिएट केमिकल्स और एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (API) बनाती है। इस कंपनी ने 200 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के साथ अप्रैल 2019 में प्रोडक्शन शुरू किया था। यह फैक्ट्री आंध्र प्रदेश में 40 एकड़ एरिया में बनी है, लेकिन 21 अगस्त को हुए धमाके में यह फैक्ट्री बुरी तरह ध्वस्त हो गई।

Open in App
Tags :